Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: पांच शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर होगा कोविड टीकाकरण

झांसी 03 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जनपद में पांच शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड टीकाकरण सप्ताह के तीन दिन किया जायेगा इसके साथ ही जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में भी सप्ताह के छह दिन टीकाकरण होगा।
इस संबंध में बुधवार को आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ जी के निगम ने बताया कि जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज सहित जनपद के पांच शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र- पुलिया नंबर-09, राजघाट, सिद्धेश्वर, इमलीपुरा, सिपरी बाज़ार पर सप्ताह के तीन दिन सोमवार, गुरुवार, शुक्रवार को टीकाकरण किया जाएगा।
स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ़ विजयश्री शुक्ला ने बताया कि अब लाभार्थी घर बैठे ही अयोग्य सेतु या कोविन डॉट गॉव डॉट इन पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। एक मोबाइल नंबर से चार लोगो का ही पंजीकरण हो सकता है। सरकारी केन्द्रों पर टीकाकरण निशुल्क लगाया जाएगा वही आयुष्मान योजना से आच्छादित प्राइवेट अस्पतालों पर टीकाकरण कराया जा सकता है, जहां इसकी कीमत 250 रुपये प्रति डोज़ है।
अब शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी टीकाकरण होगा। इसके लिए जनपद के पांच शहरी स्वास्थ्य केंद्र को चयनित किया गया है, जहां सप्ताह में तीन दिन टीकाकरण किया जाएगा | इसी के साथ जनपद के जिला पुरुष एवं महिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेज में सप्ताह के छह दिन टीकाकरण किया जाएगा। बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में बैठक का आयोजन कर सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सा अधीक्षक को केंद्र पर टीकाकरण कराने के बारें में जानकारी और प्रशिक्षण दिया गया।
इस दौरान बताया गया कि 60 साल से ऊपर और 45 वर्ष से ऊपर के को-मोर्बिड(पहले से किसी बीमारी का इलाज करा रहा मरीज) लाभार्थियों के साथ जो भी कर्मचारी और फ्रंट लाइन वर्कर किसी कारणवश टीका नहीं करा पाये हैं , वह भी इन केन्द्रों पर निश्चित दिवस पर जाकर टीकाकरण करा सकते है। पंजीकरण के लिए 60 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को आधार कार्ड, वोटर आईडी या कोई भी फोटो आईडी लगाना अनिवार्य है वहीं 45 से 59 साल उम्र के को-मोर्बिड लाभार्थी को पहचान पत्र के साथ-साथ डॉक्टर द्वारा लिखित पत्र भी लगाना होगा।
बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ़ महेंद्र, महामारी रोग विशेषज्ञ डॉ़ अनुराधा सहित समस्त शहरी प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक और वैक्सीनेटर मौजूद रहे।
सोनिया
वार्ता
image