Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-सिद्धार्थ उद्योग दो अंतिम लखनऊ

इस मौके पर अपर मुख्य सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग, निर्यात प्रोत्साहन डा0 नवनीत सहगल ने कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम तथा मुख्यमंत्री रोजगार योजना में अन्य राज्यों की अपेक्षा प्रदेश ने कोरोना काल में भी काफी अच्छी प्रगति की है। उन्होंने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड में ई-आफिस प्रणाली लागू किया जाना प्रस्तावित है। ग्राम स्वराज व ग्रामोद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए अगरबत्ती बनाने की 05 मशीनें 3.42 लाख रूपये में क्रय की गई हैं। इससे प्रशिक्षित महिला समूहों को मशीन उपलब्ध कराकर उनको रोजगार से जोड़ा जायेगा। इसी प्रकार स्वरोजगार प्रोत्साहन नीति के तहत 1500 सोलर चर्खों के साथ विभिन्न टूलकिट्स वितरित किया जाना है।
डा0 सहगल ने बताया कि बुंदेलखण्ड और प्रयागराज के आसपास भेड़ पालन के माध्यम से ऊन का उत्पादन बढ़ाने के लिए ऊनी यार्न उत्पादन केन्द्र शीर्घ स्थापित कराये जायेंगे। इससे भेड़ पालकों को ऊन का समुचित मूल्य प्राप्त हो सकेगा तथा कम्बल उत्पादन के लिए आसानी से ऊन भी मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि विभागीय उत्पादन केन्द्रों को सस्ती एवं गुणवत्ता युक्त पूनी उपलब्ध कराने के लिए पूनी संयंत्र की स्थापना निजी पूंजी निवेश के माध्यम से कराई जायेगी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा संचालित स्फूर्ति योजना के तहत खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड को नोडल एजेंसी के रूप में प्रदेश में नामित किया गया है, इससे बोर्ड के समस्त प्रस्ताव सीधे भारत सरकार को भेजे जा सकेंगे।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि खादी उत्पादन केन्द्रों पर सोलर लूम स्थापित कराने के लिए टेरी, नई दिल्ली के साथ एमओयू साइन करने के बाद स्थापित कराये जायेंगे। उन्होंने बताया कि अवध शिल्प ग्राम में आयोजित हुनर हाट में उद्यमियों की कुल 119 खादी इकाईयों के माध्यम से 3.72 करोड़ रूपये की बिक्री की गई।
उन्होंने बताया कि पीपीपी मोड पर मुजफ्फरनगर एवं लखनऊ में खादी प्लाजा का निर्माण किया जायेगा। लखनऊ में ही मोहनलाल गंज में माटी कला बोर्ड का ट्रेनिंग सेंटर की भी स्थापना कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल के बच्चों को खादी का यूनिफार्म उपलब्ध कराने के लिए विभाग के 10 उत्पादन केन्द्रों को पुनः चालू किया गया है तथा कम्बल बनाने वाले 08 कारखानों को चालू किया गया है। जिसमें एक लाख कम्बल बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
बैठक में खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के सदस्य महेन्द्र सिंह आचार्य, विभूति नारायण सिंह, राम सुन्दर चौधरी, वंशलाल कटियार, दिलीप सोनकर, लल्लन तिवारी आदि मौजूद थे।
त्यागी
वार्ता
More News
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image