Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: अधिक उपज के लिए किसानों को दिया गया प्रशिक्षण

झांसी 05 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में किसानों को अधिक उपज लेने में मदद करने वाली तकनीकों और विधियों के बारे में जानकारी देने के लिए शुक्रवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत एक दिवसीय पर ड्रॉप मोर क्रॉप( माइक्रो इरिगेशन योजना) पर कृषक प्रशिक्षण का आयोजन राजकीय उद्यान नारायण बाग झांसी में किया गया जिसका उद्घाटन उप निदेशक उद्यान झांसी मंडल झांसी विनय कुमार यादव द्वारा किया गया। नीरज सचान द्वारा एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण में बुंदेलखंड की परिस्थितियों में जल संरक्षण की आवश्यकता पर विशेष जोर दिया और बताया कि क्षेत्र में सामान्यतः वर्षा 800 -900 मि.मी. होती है जिसका 30 से 35 प्रतिशत जल सिंचाई एवं हेतु उपयोग हो पाता है, शेष जल नदी नालों में बहकर चला जाता है। यदि इस जल को संरक्षित करते हुए टपक सिंचाई व स्प्रिंकलर विधि द्वारा प्रयोग करें तो सिंचाई की क्षमता को दोगुना बढ़ा सकते हैं।
उप निदेशक उद्यान ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी एवं बताया कि यहां पर पर्याप्त संख्या में स्प्रिंकलर सैट एवं ड्रिप स्थापना का कार्य किया जा रहा है। डॉ़ विमल राज वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्र झांसी ने बताया कि बागों में ड्रिप सिंचाई लगाने से 60 प्रतिशत तक पानी की बचत की जा सकती है, इसमें 80-90 प्रतिशत तक सरकार द्वारा अनुदान दिया जा रहा है। इससे बागों में 40000 एवं सब्जियों में 90000 से 110000 रुपए तक की लागत आती है। एक बार स्थापना के पश्चात 7-8 वर्ष तक ड्रिप सिंचाई कार्य करता है।
इस मौके पर डॉ सुनील सेठ प्रधान वैज्ञानिक ग्रास लैंड द्वारा पानी की उपलब्धता होने पर सब्जियों की खेती करने की जानकारी दी गई। गर्मियों में लता वाली सब्जियों की खेती करने के लिए खेतों में बुवाई के पूर्व पॉलीथिन थैली में पौधे तैयार कर फरवरी माह में खेत रोपण कर टपक सिंचाई की व्यवस्था करके कम पानी में भी अधिक क्षेत्रफल में सिंचाई की जा सकती है। डॉ़ ए के सिंह वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि फल- सब्जियों के उत्पादन में मृदा प्रबंधन का विशेष महत्व है, इससे इसमें टपक सिंचाई द्वारा पोषक तत्वों का उपयोग सिंचाई के साथ-साथ कर सकते हैं। इससे उर्वरक की उपयोगिता 70 से 80 प्रतिशत रहती है, डॉक्टर मुकेश चैधरी वरिष्ठ वैज्ञानिक (ग्रास लैंड) ने ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति का महत्व प्रमुख घटक एवं उपयुक्त फसलों के चयन के बारे में बताया। इस मौके पर समस्त विकास खंडों से बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image