Friday, Apr 26 2024 | Time 05:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मथुरा के वृन्दावन कुंभ में निकली सप्त देवालयों की शोभायात्रा

मथुरा ,07 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मथुरा में वृन्दावन कुंभ के अवसर पर आज सप्त देवालयों की निकाली गई शोभा यात्रा से वृन्दावन का कोना कोना भक्ति रस से सराबोर हो गया ।
वृन्दावन के सप्त देवालय राधारमण, गोपीनाथ, गोविन्ददेव, मदनमोहन, राधा गोकुलानन्द, राधा श्यामसुन्दर एवं राधा दामोदर मन्दिर साधारण देवालयों से सर्वथा अलग हैं। इन मन्दिरों में अधिकांश के विगृह स्वयं प्राकट्य हैं जिस प्रकार से बांके बिहारी मन्दिर के श्री विगृह को संत हरिदास ने प्रकट किया था उसी प्रकार गोपाल भट्ट स्वामी की भक्ति से प्रभावित होकर ठाकुर जी शालिग्राम के रूप में प्रकट हुए। यह विगृह राधारमण मन्दिर में स्थापित है। गोपाल भट्ट स्वामी की भक्ति से प्रभावित होकर राधारमण मन्दिर के ठाकुर जी ने अपने भक्त की भावना के अनुरूप ही विगृह में परिवर्तन कर लिया था। आचार्य दिनेशचन्द्र गोस्वामी के अनुसार गोपाल भट्ट ठाकुर श्रंगार करने में इतने प्रवीण थे कि न केवल वे अपने मन्दिर के विगृह का श्रंगार करते थे बल्कि गोपीनाथ,गोविन्ददेव एवं मदन मोहन मन्दिर में भी श्रंगार करने जाते थे। जब वे वृद्ध हो गए तो उन्होंने अपने राधारमण मन्दिर के ठाकुर से प्रार्थना की वह तीनो स्वरूपों में मन्दिर के श्रीविगृह में समायोजित हो जायं। इसके बाद ही ठाकुर ने अपने भक्त की भावना के अनुरूप विगृह में परिवर्तन कर लिया। इस विगृह में गोविन्ददेव जी का सा मुख, गोपीनाथ जी जैसा वक्षस्थल एवं मदनमोहन जी के जैसे श्रीचरण हैं।
सप्त देवालयों में मशहूर राधा दामोदर मन्दिर में तो ठाकुर जी द्वारा सनातन गोस्वामी को प्रदत्त गिर्राज शिला रखी है जिसकी चार परिक्रमा करके भक्त गिरिराज जी की एक परिक्रमा करने का आनन्द लेते हैं, क्योंकि ठाकुर ने स्वयं सनातन गोस्वाकी से कहा था कि वे इस शिला की चार परिक्रमा करेंगे तो उनकी गिरिराज परिक्रमा पूरी हो जाएगी। राधा श्याम सुन्दर मन्दिर के विगृह में राधारानी के हृदय कमल से ठाकुर प्रकट हुए थे।
इसी प्रकार के सच्चे दृष्टान्त अन्य मन्दिरों से जुड़े हैं जिनके कारण इनके विगृह इतने चमत्कारी हैं कि जो भक्त पूर्ण समर्पण भाव से इन मन्दिरों के श्रीविगृह की आराधना करता है उसकी मनोकामना पूरी हो जाती है।
राधारमण मन्दिर की प्रबंध संमिति के सचिव आचार्य पद्मनाभ गोस्वामी ने बताया कि शोभा यात्रा इन सातों मन्दिरों के पास से प्रारंभ हुई और वृन्दावन के प्रमुख मार्ग से होती हुई कुंभ क्षेत्र में पहुंची जहां पर संतों के शिविरों से होती हुई यमुना किनारे पहुंची । कुंभ में विभिन्न प्रांतों से आऐ भक्तों सप्त देवालयों के श्री विगृह की आराधना करने की होड़ सी लग गई। शोभायात्रा पर जगह जगह पुष्प वर्षा हुई तथा न केवल आरती उतारी गई बल्कि मन्दिरों के महन्तों का माल्यार्पण कर उन्हें पटुका भी अर्पित किया गया ।
शोभायात्रा में जहां बग्घी रूपी डोले में ठाकुर के श्रीविगृह विराजमान थे वहीं बैंड की धर्मिक घुन, कीर्तन मण्डलियों के कीर्तन और भक्तों के समय समय पर किये गए नृत्य से श्रद्धा, भक्ति और संगीत की त्रिवेणी प्रवाहित होती रही। आज वृन्दावनवासियों तथा विभिन्न प्रांत से आए भक्तों में इस शोभायात्रा के प्रति जबर्दस्त उत्साह था। लगभग दो घंटे कुंभ क्षेत्र में रहने के बाद शोभायात्रा अपने अपने मन्दिरों में वापस पहुंच गई।
सं त्यागी
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image