Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: प्रशिक्षण कार्यक्रम में किसानों ने जाने टपक और स्प्रिंकल सिंचाई के फायदे

झांसी 07 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित राजकीय उद्यान नारायण बाग में रविवार को आयोजित एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम में अधिक उत्पादन के लिए टपक और स्प्रिंकलर जैसी सिंचाई विधियों के इस्तेमाल से होने वाले फायदे के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी।
कार्यक्रम का आयोजन सभासद किशोरी लाल रायकवार की अध्यक्षता में हुआ और इसमें प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना “ पर ड्रॉप मोर क्रॉप ” (माइक्रो इरिगेशन योजना) की विस्तृत जानकारी दी गई। प्रशिक्षण सत्र का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि जनपद में सामान्यतया वर्षा 800-900 मि.मी. होती है जिसका 30-35 प्रतिशत जल सिंचाई के लिए उपयोग हो पाता शेष जल्द नदी-नालों में बहकर चला जाता है, यदि इस संरक्षित जल को टपक सिंचाई/ स्प्रिंकलर विधि द्वारा प्रयोग करें तो सिंचाई की क्षमता दोगुनी बढ़ जाएगी साथ ही उत्पादन में भी बढ़ोतरी होगी।
कार्यक्रम में श्री नीरज सचान ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी एवं बताया कि यहां पर पर्याप्त संख्या में स्प्रिंकलर सेट एवं स्थापना का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने किसानों को मोटिवेट करते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि हम अपनी सिंचाई पद्धति में बदलाव लाएं और शासन की अनुदानित योजना का लाभ अधिक से अधिक उठाएं।
नारायण बाग में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में डॉ सुनील सेठ प्रधान वैज्ञानिक उद्यान (ग्रास लैंड) द्वारा पानी की उपलब्धता होने पर सब्जियों की खेती करने की जानकारी दी, उन्होंने बताया कि गर्मियों में लता वाली सब्जियों की खेती करने के लिए खेतों में बुवाई से पूर्व पॉलीथिन थैली में पौधे तैयार कर खेत में रोपण कर टपक सिंचाई की स्थापना करके कम पानी में भी अधिक क्षेत्रफल में सिंचाई की जा सकती है और उत्पादन बढ़ाया जा सकता है।
श्री शिव कुमार सिंह सर्विस अभियंता जैन इरीगेशन सिस्टम ने कृषकों को ड्रिप की तकनीकी जानकारी देते हुए बताया कि इसके उपयोग करने से उर्वरक की उपयोगिता 70-80 प्रतिशत रहती है बागों में ड्रिप सिंचाई लगाने से 60 प्रतिशत तक पानी की बचत की जा सकती है, इसमें 80-90 प्रतिशत तक सरकार द्वारा अनुदान दिया जा रहा है।
प्रशिक्षण के दौरान डॉ ए के सिंह वरिष्ठ वैज्ञानिक ग्रास लैंड ने बताया कि फल सब्जियों के उत्पादन में मृदा प्रबंधन का विशेष महत्व है। इसमें टपक सिंचाई द्वारा पोषक तत्वों का उपयोग सिंचाई के साथ साथ कर सकते हैं जिसका लाभ सीधे उत्पादन को प्रभावित करता है। डॉक्टर मुकेश चौधरी वरिष्ठ वैज्ञानिक ग्रास लैंड ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति का महत्व एवं पोषक उपयुक्त फसलों के चयन के बारे में बताया।
एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद श्री नीरज सचान द्वारा उपस्थित कृषकों को श्री हरदीप सिंह चावला हैप्पी के फॉर्म हाउस पर भ्रमण कराया गया जहां किसानों को स्ट्रॉबेरी की खेती तथा टमाटर की खेती में ड्रिप सिंचाई कैसे की जाए को मौके पर दिखाया गया, उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड क्षेत्र में स्ट्रॉबेरी की खेती की जा सकती है इसका कम पानी में भी अच्छा उत्पादन लिया जा सकता है।
इस मौके पर भ्रमण के दौरान बड़ी संख्या में किसानों के साथ विभागीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। सोनिया
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image