Tuesday, Apr 23 2024 | Time 06:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


समान अधिकार और अवसर से ही होंगी लैंगिक समानता:मौर्य

जौनपुर,16 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में जौनपुर के वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि समाज में महिलाओं को समान अधिकार,समान संसाधन, समान अवसर एवं समान सुरक्षा से ही लैंगिक समानता हासिल किया जा सकता है ।
केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रायोजित एवं व्यवसाय प्रबंधन विभाग,वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय और सेंटर फॉर एकेडमिक लीडरशिप एंड एजुकेशन मैनेजमेंट (क्लेम),अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के द्वारा सात दिवसीय ऑनलाइन एकेडमिक नेतृत्व प्रशिक्षण कोर्स का उद्घाटन किया गया ।
कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मंगलवार को यहां श्री मौर्य ने कहा कि समाज में महिलाओं को समान अधिकार,समान संसाधन, समान अवसर एवं समान सुरक्षा से ही लैंगिक समानता हासिल किया जा सकता है । कुलपति ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं के प्रतिभाग को बढ़ाना चाहिए । भारत में जेंडर इनइक्वलिटी(जीआईआई) इंडेक्स 0.56 है जो की विश्व की औसत 0.45 से भी कम हैl भारत में केवल 6.6 प्रतिशत विश्वविद्यालय में महिला कुलपति नेतृत्व कर रहीं हैं । केंद्रीय विश्वविद्यालय में यह संख्या 9.8 प्रतिशत है जब की राज्य विश्वविद्यालय में केवल 8.61 प्रतिशम कुलपति महिलाएं हैं । आईआईटी, आईआईएम जैसे राष्ट्रीय महत्वपूर्ण संस्थाओं में 5.47 प्रतिशत महिला कुलपति कार्यरत है।
उन्होंने कहा कि सेलेक्शन कमेटी में कम महिलाओं का होना, महिलाओं की रुचि में केवल शिक्षण का होना एवं प्रशासनिक पदों पर आवेदन न करना आदि उच्च शिक्षा में लैंगिक असमानता के कारणों में है । लैंगिक असमानता संख्यिकी का ना होना भी मूल कारणों में से एक है। कुलपति ने आशा जताई कि प्रशिक्षण से प्रतिभागी को बेहतर प्राविधि एवं रणनीति में महिलाओं को समानता लाने में मदद करेगा l
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के यूजीसी एच. आर. डी. सी के अध्यक्ष प्रोफेसर ए.आर.किदवई ने एकेडमी नेतृत्व के कई पहलुओं के बारे में प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षकों को अपने व्यक्तिगत एवं ज्ञानवर्धक गुणवत्ता को घर्षण करके अपने संस्थानों में सफल अकादमिक नेतृत्व करना चाहिए l
कार्यक्रम के समन्वयक एवं व्यवसाय प्रबंधन के विभागाध्यक्ष डॉ. मुराद अली ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए कहा कि विभाग में अब तक उच्च शिक्षण संस्थानों से करीब दो सौ शिक्षकों प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के हित के लिए आगे भी विभाग ऐसे कार्यक्रम आयोजित करता रहेगा l
अतिथियों का स्वागत अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के यूजीसी एच.आर डी सी के सहायक निदेशिका डॉ. फ़ैज़ा अब्बासी ने किया । कार्यक्रम का उद्देश्य डॉ. जूही गुप्ता ने प्रस्तुत किया । संचालन सैय्यद मज़हर ज़ैदी एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ मुराद अली ने किया । एक सप्ताह के लैंगिक समानता प्रशिक्षण कार्यक्रम में छह राज्यों से 90 कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों के शिक्षकों प्रतिभाग ले रहे है ।
इस अवसर पर प्रो. बीबी मलिक, डॉ. संतोष कुमार सिंह, डॉ. राजेंद्र प्रसाद गुप्त, डॉ. प्रदीप सिंह, डॉ. रसिकेश, डॉ. प्रमेंद्र विक्रम सिंह, डॉ. सुशील कुमार सिंह, डॉ. आशुतोष कुमार सिंह आदि ने प्रतिभाग किया।
सं त्यागी
वार्ता
More News
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image