Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी सरकार का कार्यकाल पूरा होते-होते हर घर में होगी बिजली और पानी:डॉ़ शुक्ल

झांसी 19 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश भाषा विज्ञान के अध्यक्ष डॉ़ राजनारायण शुक्ल ने शुक्रवार को दावा किया कि प्रदेश में योगी सरकार के चार साल के कार्यकाल में विभिन्न क्षेत्रों में अभूतपूर्व काम हुआ है, एक साल अभी और है और कार्यकाल पूरा होते होते बुंदेलखंड के हर घर में पानी और बिजली पहुंच जायेगी।
प्रदेश सरकार के चार साल पूरा होने के उपलक्ष्य में यहां दीनदयान सभागार में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद डॉ़ शुक्ल ने पत्रकारों के साथ बातचीत में बुंदेलखंड में बिजली और पानी अब भी बहुत बड़ी संख्या में घरों तक नहीं पहुंच पाने के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि यदि किसी ऐसे क्षेत्र का विकास करना हो जहां कोई काम न हुआ हो सब टूटा फूटा हो तो तमाम क्षेत्रों मे काम एकसाथ खड़ा करना हो तो इसमें ताकत और समय दोनों लगता है। हमारी सरकार हर क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है अभी हमारे चार साल पूरे हुए हैं और एक साल अभी हमारे पास बचता है । इस दौरान हर घर में बिजली और पानी पहुंचाने का काम तेजी से किया जायेगा क्योंकि यह काम सरकार की प्राथमिकता में सबसे ऊपर है इसलिए यह काम बहुत तेजी से चल रहा है। पांच साल पूरे होते होते बुंदेलखंड के प्रत्येक घर में बिजली और पानी पहुंचाया जायेगा।
पानी की उपलब्धता को लेकर सरकार की बड़ी बड़ी योजनाओं के बावजूद गर्मियों के आगाज के साथ ही महानगर के कई इलाकों में ही पानी के लिए मची हाहाकार के संबंध में पूछे गये सवाल पर डॉ़ शुक्ल कुछ हड़बड़ा गये और कह बैठे कि हमारी योजनाएं धरातल पर हैं एकदम से गर्मी आने के कारण चीजें होंगी लेकिन फिर तुरंत संभलते हुए कहा कि हम लगातार इस पर काम कर रहे हैं। बुंदेलखंड में पानी की समस्या है इसलिए सरकार का इस ओर विशेष ध्यान है और इस पर काम लगातार किया जा रहा है।
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा बुंदेली पीठ के लिए लगातार दो साल से किये जा रहे प्रयास और इस पर सरकार से मिल नहीं नकारात्मक लिखित प्रतिक्रिया के संबंध में पूछे गये सवाल के जवाब में डॉ़ शुक्ल ने कहा कि पीठ के आवंटन का काम विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) करता है। योगी जी बोलियों और भाषाओं के लिए सीधे सीधे बात करते हैं और लगातार काम करते हैं। अब मेरे संज्ञान में आया है मैं इस मामले को देखूंगा।
प्रदेश में जनसंख्या के अनुपात में रोजगार उतनी तेजी से सृजित नहीं हो पाने के संबंध में पूछे गये सवाल के बारे में अध्यक्ष ने कहा कि रोजगार सृजन के कई चरण हैं। हमें युवा जनसंख्या को अगर एक ताकत बनाना है तो सभी को कहीं न कहीं काम देना होगा लेकिन यह भी उतना ही सच है कि सभी को सरकारी नौकरी नहीं दी जा सकती यद्यपि सरकारी नौकरी देने का काम तेजी से चल रहा है लगातार नौकरियां निकल भी रहीं हैं लेकिन सरकारी नौकरियों की भी एक सीमा है। हर युवा को सरकारी नौकरी नहीं दी जा सकती इसीलिए सरकार स्टार्ट अप और कौशल विकास जैसी योजनाओं के माध्यम से युवाओं को खुद का काम करने के लिए प्रेरित कर रही है । एक ओर सरकार यथासंभव विभिन्न विभागों में नौकरियां निकाल कर युवाओं को देने का काम कर रही है साथ ही उन्हें अपना काम खड़ा करने के लिए प्रेरित भी कर रही है।
लॉकडाउन के दौरान बुंदेलखंड में वापस आयी श्रमशक्ति के लॉकडाउन हटते ही फिर अपने कामगार स्थलों की ओर लौट जाने के कारणों पर पूछे गये सवाल के जवाब में डॉ़ शुक्ल ने कहा कि महामारी काल में जहां प्रवासी कामगारों के वापस लौटनें के सवाल पर सरकारों के माथे पर शिकन आ गयी वहीं योगी जी ने हमारे वापस आने वाले सभी कामगारों का स्वागत किया। इन लोगों के नामों साथ ही सक्षम कार्य के संबंध में रजिस्टर तैयार किये गये ताकि उन्हें उनकी क्षमता के हिसाब से काम दिया जा सके। इतने बड़े प्रदेश में सरकार इस काम को कर ही रही थी कि लॉकडाउन हट गया और उन्हें अपने कामगार स्थल पर ही पुन: चले जाने का विकल्प अधिक ठीक लगा तथा वह फिर चले गये। अगर उन्होंने ऐसा किया भी तो ठीक है लेकिन सरकार अपनी ओर से पूरी तरह तैयार थी। हमारे लिए हमारी जनसंख्या कोई समस्या नहीं है हम सभी को क्षमतानुरूप काम देने के लिए तैयार थे।
सोनिया
वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image