Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश रोजगार मेला दो अंतिम लखनऊ

इसके तहत युवाओं को बेरोजगारी के दंश से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार ने मिशन रोजगार पर खास फोकस किया है। इसके अंतर्गत रोजगार के लिए सभी विभागों में हेल्प डेस्क स्थापित की जा रही है। बेरोजगार युवाओं को सेवायोजन की संभावनाओं व रिक्तियों की जानकारी देने के लिए सेवायोजन निदेशालय की ओर से कॉल सेंटर की स्थापना की जाएगी। इन कॉल सेंटर के माध्यम से नागरिकों व उपभोक्ताओं को उनकी आवश्यकता के अनुसार प्रशिक्षित तकनीशियन की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगीं।
सेवामित्र पोर्टल को व्यापक बनाते हुए सेवामित्र कॉरपोरेट के नाम से विकसित किया जाएगा ताकि राज्य में एक लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरियां मुहैया कराई जा सके। इसके अलावा बड़ी संख्या में निजी क्षेत्र की कंपनियों में युवाओं को रोजगार दिलाया जा सके।
निजी क्षेत्र की छोटी -बड़ी किन -किन कंपनियों में युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जा सकता है, जिलावार इसकी सूची सेवायोजन विभाग के अफसर तैयार कर रहे हैं। ऐसी कंपनियों को रोजगार मेलों में बुलाया जाएगा और मेलों में उक्त कंपनियों के प्रतिनिधि रोजगार के इच्छुक युवाओं से वार्ता कर उन्हें रोजगार मुहैया कराएंगे। 24 मार्च को राज्य
के सभी 822 ब्लाकों में लगने वाले रोजगार मेले में भी देश और प्रदेश की तमाम कंपनियों के प्रतिनिधि सेवायोजन विभाग में पंजीकृत युवाओं को रोजगार मुहैया कराने का मौका देंगे।
इस रोजगार मेले में वह युवा शिल्पकार और श्रमिक भी शामिल होंगे, जिन्हें कौशल विकास मिशन की ओर से रीक्विजीशन ऑफ प्रायर लर्निंग और शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग के तहत व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण दिया गया है। सेवायोजन विभाग के अफसरों के अनुसार रोजगार मेले में 18 से 40 वर्ष की आयु के युवाओं प्रापर्टी कारोबार से लेकर तमाम छोटी
बड़ी कंपनियों में रोजगार पाने का मौका मिलेगा।
प्रदीप
वार्ता
image