Friday, Apr 19 2024 | Time 11:14 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-जय टीबी मुक्त दो अंतिम लखनऊ

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि यह अभियान क्षय रोग के उन्मूलन के लिए महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र में इलाज करा रहे रोगियों का भी सरकार फालोअप कर रही है । उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी जिलो में 01 मई 2020 से क्षय रोगियों के नमूनों को माइक्रोस्कोपिक सेन्टर से जिला मुख्यालय तथा कल्चर एवं ड्रग्स सेन्सटिविटी के लिए प्रयोगशाला तक डाक विभाग द्वारा पहुंचाने की व्यवस्था का अनुबंध राज्य स्तर पर किया गया है जिससे संबंधित प्रयोगशाला में पहुँचाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि मेरठ व गोरखपुर में नई कल्चर एवं ड्रग सेंसिटिविटी प्रयोगशाला का प्रारम्भ, 145 सी बी नाट प्रयोगशाला, 451 ट्रूनाॅट प्रयोगशाला, 25 डिजिटल एक्स-रे मशीन की स्थापना की गयी हैं। चार कल्चर एण्ड डीएसटी लैब (कानपुर, इटावा,झासी एव प्रयागराज) की स्थापना प्रक्रियाधीन है। कतिपय जिलो द्वारा जांच अधिक करने के लिए चरणबद्ध तरीके से सीबीनाॅट/ ट्रूनाॅट मशीन का उपयोग किया जा रहा है जिससे यूडीएसटी जांच में बढोत्तरी हो रही है। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल 2018 से निक्षय पोषण योजना (न्यूट्रीशियन सपोर्ट) के तहत पंजीकृत समस्त क्षय रोगियों को डीबीटी के माध्यम से 500 रुपये प्रति माह की दर से भुगतान किया जा रहा है।
श्री सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत प्रदेश में अब तक 196 करोड़ रुपये की धनराशि प्रत्यक्ष लाभ हस्तातंरण के माध्यम से क्षय रोगियों को प्रदान की जा चका है। जिसके तहत वर्ष 2018 मे 69 करोड़ से अधिक, वर्ष 2019 मे 80 करोड़ से अधिक, वर्ष 2020 मे 45 करोड़ से अधिक रूपये का भुगतान किया जा गया है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश के 22 नोडल डीआरटी सेन्टर पर बीडाक्यूलीन एव डेलामिनिड आधारित रेजीमेन रेजीमिन की उपलब्ध कराते हुए एमडी0आर0/ एक्सडीआर क्षय रोगियों का उपचार किया जा रहा है। एचआईवी, मधुमेह, जटिल श्वास रोग, शराब और तम्बाकू, के उपयोग करने वाले व्यक्तियाें में क्षय रोग होने की सम्भावना अधिक होती है, इसी के दृष्टिगत प्रदेश में समस्त क्षय रोगियों की सहरूग्णता (एचआईवी, मधुमेह, इत्यादि ) से सम्बन्धित समस्त जांच प्रदेश सरकार द्वारा निःशुल्क जांच।
इस मौके राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि विभाग द्वारा टी बी रोगियों को आइडेन्टीफाई करने का कार्य निरन्तर जारी है। प्रदेश में तीन बार विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाता है जिसमें दिमागी बुखार पर नियंत्रण के लिए दस्तक अभियान के माध्यम से घर-घर जाकर जानकारी के प्रचार-प्रसार के साथ-साथ बुखार के रोगियों की जानकारी भी प्राप्त की जाती हे। इस बार इस अभियान में टी बी के लक्षणों से युक्त संदिग्ध रोगियों की जानकारी लेना भी इस अभियान में शामिल किया गया है।
उन्होंने कहा टी बी से बचाव के लिए भी वही सावधानियां आवश्यक हैं जो कोरोना से बचाव के लिए जरूरी हैं।
मास्क के प्रयोग से टी बी के फैलाव को रोका जा सकता है।
त्यागी
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

भाजपा सरकार में युवा कर रहे आत्महत्या: अखिलेश

18 Apr 2024 | 10:40 PM

कन्नौज 18 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रहीं जिसकी वजह से नौजवान आत्महत्या कर रहे हैं।

see more..
image