Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बाघिन की मौत के बाद गायब उसके चारों शावक माला रेंज में मिले

पीलीभीत, 24 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में पीलीभीत के टाइगर रिजर्व में कुछ दिनों पहले आपसी संघर्ष के बाद मृत अवस्था में मिली बाघिन के चारों शावकों को टाईगर रिज़र्व की टीम ने माला रेंज से सुरक्षित पकड़ लिया गया है।
पीलीभीत टाइगर रिजर्व के अधिकारी जावेद अख्तर ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बाघिन की मौत के बाद शावकों की तलाश की जा रही थी। मंगलवार को लोकेशन मिलने पर बुधवार को चारों शवकों को सुरक्षित पकड़ लिया गया। बच्चों की आदत को देखा जा रहा है। सभी को लखनऊ चिड़ियाघर भेजा जा रहा है। मेडिकल जांच के बाद शावकों को स्वस्थ पाया है। उनकी देखरेख के लिए लखनऊ चिड़ियाघर भेजा जा रहा है।
श्री अख्तर ने बताया कि 14 मार्च को माला रेंज के भैरों में कर्मियों ने एक बाघिन का शव बरामद किया था। अधिकारियों ने आपसी संघर्ष में मौत होने की बात कही थी । साथ ही बाघिन के चार शावक होना बताया गया था। इस घटना के बाद शावकों को खोजना और उनकी जान बचाना वन विभाग के अधिकारियों के लिये बड़ी चनौती बना हुआ था।
इस बीच डीडी पीटीआर नवीन खंडेलवाल ने इसके लिए एसडीओ माला के नेतृत्व में टीमों की तैनाती की थी। डीडी पीटीआर के अनुसार घटना स्थल के आस पास 25 कैमरों के माध्यम से निगरानी की जा रही थी। मंगलवार की शाम को एसडीओ माला उमेश राय को शावकों के पदचिंह दिखाई दिए। बुधवार सुबह अधिकारियों की मौजूदगी में सर्च अभियान चलाकर चारों शावकों को पकड़ लिया गया। उनकी आयु ढाई माह आंकी गई है।
सं त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image