Wednesday, Apr 17 2024 | Time 02:57 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पीलीभीत के माला रेंज से पकड़े बाघिन के चार शावक पहुंचे लखनऊ चिड़ियाघर

लखनऊ,25 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में पीलीभीत के टाइगर रिजर्व (पीटीआर)में करीब दो सप्ताह पहले आपसी संघर्ष में बाघिन की मौत के बाद बिछुडे चार शवकों को माला रेंज से पकड़ने के बाद विभाग की एक टीम उन्हें लेकर आज लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान (चिड़ियाघर) पहुंची।
प्राणि उद्यान के निदेशक आर के सिंह ने बृहस्पतिवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि करीब 300 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद मृत बाघिन के चारो शावकों को लेकर पीलीभीत टाइगर रिजर्व की एक टीम डा0 दक्ष गंगवार के नेतृत्व में आज सुबह लेकर चिड़ियाघर पहुंची। उन्होंने बताया कि ये शवक 14 मार्च को बाधिन की मौके पर बाद बिछुड गये थे। पीटीआर की टीम इन शावकों की तलाश कर रही थी। मंगलवार को लोकेशन मिलने पर बुधवार को इन शवकों को सुरक्षित पकड़ लिया गया था।
उन्होंने बताया कि उनकी पशु चिकित्सकों ने इनकी आयु करीब ढाई माह आंकी है। उन्होंने बताया कि मां से बिछुडने के बाद इन शवकों ने कुछ खाया नहीं। यहां चिड़ियाघर स्थित पशु चिक्तिसालय में उन्हें 72 घंटे के लिए चिक्तिसकों की निगरानी में रखा गया है। इन शावकों का मेडिकल परीक्षण कराया जा रहा है। शवकों को नरम मीट खिलाया जा रहा है।
गौरतलब है कि 14 मार्च को माला रेंज में कर्मियों ने एक बाघिन का शव बरामद किया था। अधिकारियों ने आपसी संघर्ष में मौत होने की बात कही थी । साथ ही बाघिन के चार शावक होना बताया गया था। इस घटना के बाद शावकों को खोजना और उनकी जान बचाना वन विभाग के अधिकारियों के लिये बड़ी चुनौती थी। डिप्टी डायरेक्टर पीटीआर नवीन खंडेलवाल ने इसके लिए एसडीओ माला के नेतृत्व में टीमों की तैनाती की थी। उनके अनुसार घटना स्थल के आस पास 25 कैमरों के माध्यम से निगरानी की जा रही थी। मंगलवार की शाम को एसडीओ माला उमेश राय को शावकों के पदचिंह दिखाई दिए। बुधवार सुबह अधिकारियों की मौजूदगी में सर्च अभियान चलाकर चारों शावकों को पकड़ लिया गया था। इनकी उम्र करीब ढाई माह आंकी गई है।
त्यागी
वार्ता
image