Friday, Mar 29 2024 | Time 16:13 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


डीजीपी ने असलहा बनाने व बेचने वालों पर कार्रवाई के दिशा-निर्देश

लखनऊ,25 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एच सी अवस्थी ने आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर सभी आला पुलिस अधिकारियों को असलहा बनाने और उनकी बिक्री करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के सिलसिले में दिशा-निर्देश जारी किये है।
पुलिस प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि श्री अवस्थी ने पुलिस आयुक्त लखनऊ/गौतमबुद्धनगर, अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे समस्त जोनल अपर पुलिस महानिदेशक, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षक, प्रभारी जिला/रेलवे को अवैध आग्नेयास्त्र के निर्माण व बेचने में लिप्त अपराधियों के साथ शस्त्र निर्माण करने वालो को कलपुर्जे उपलब्ध कराने वालों के विरूद्ध प्रभावी वैधानिक कार्रवाई करने के संबंध में मुख्यालय स्तर से समय-समय पर दिये गये निर्देशों के क्रम में निर्देश जारी किये गये।
उन्होंने बताया कि अवैध शस्त्रों के निर्माण व विपणन आदि अपराधों में लिप्त व्यक्तियों को चिन्हित किया जाये जो इस अवैध धंधे में पिछले पांच वर्षाें से लिप्त रहे हैं। इस प्रकार के अपराधों में संलिप्त अपराधियों के डोजियर तैयार कर उनकी वर्तमान गतिविधियों पर सतर्क दृष्टि रखी जाये। अवैध असलहा बनाने में प्रयुक्त कच्चा माल/पार्ट्स आदि के प्राप्ति के स्रोतों की जानकारी कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाये। साथ ही इस प्रकार के अपराधों में लिप्त अपराधी जो वर्तमान में फरार चल रहे हैं उनके विरूद्ध दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 82/83 की नियमानुसार कार्रवाई करते हुए दर्ज मामलों की विवेचना शीघ्रता से पूर्ण कराकर गुण-दोष के आधार पर आरोप पत्र न्यायालय में प्रस्तुत करके बाद अदालत में अभियोगों की प्रभावी पैरवी की जाये।
प्रवक्ता ने आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दृष्टिगत दिशा निर्देशों में कहा कि पिछले 05 वर्षो में सम्पन्न हुए सामान्य निर्वाचन के दौरान घटित घटनाओं का विश्वेषण कर विधिक कार्रवाई की जाये। पूर्व में घटित चुनाव सम्बन्धी अपराधों में लिप्त पाये गये व्यक्तियों की निगरानी की जाये और साथ ही अपराधी तत्वों का चिन्हीकरण कर उनके विरूद्ध प्रभावी वैधानिक कार्रवाई की जाये।
उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर लाईसेंसी असलहों के साथ खुले प्रदर्शन व काफिलों पर अंकुश के चुनाव आयोग द्वारा दिये गये दिशा निर्देशो का अनुपालन किया जाये। लम्बित गैर जमानती वारण्टो के तामीला के लिए अभियान चलाकर वारण्टियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाये। इसके साथ ही इनामी अपराधियों की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाये। राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम/गैंगेस्टर अधिनियम/गुण्डा अधिनियम के तहत प्रभावी कार्रवाई की जाये। उन्होंने असामाजिक तत्वों के स्थान विशेष पर आकर रूकने व गड़बड़ी फैलाने की संभावना के दृष्टिगत सरॉय, धर्मशालाओं एवं होटलों की प्रभावी चेकिंग करने के निर्दे दिए।
प्रवक्ता ने लाईसेंसी शस्त्रों का सत्यापन कराने के साथ मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों के द्वारा संयुक्त रूप से लाईसेंसी शस्त्र दुकानों की चेकिंग कराई जाये। बीट आरक्षी/ग्राम चैकीदार तथा स्थानीय अभिसूचना इकाई को और अधिक सक्रिय कर छोटी से छोटी सूचना को गंभीरता से संज्ञान में लेकर उनका त्वरित निस्तारण किया जाये। अवैध असलहा बनाने वालों के विरूद्ध संघन अभियान चलाकर आरोपियों की गिरफ्तारी की जाये। साथ ही अवैध रुप से शराब की तस्करी और बनाने वालों के विरूद्ध अभियान चलाते हुए उनके विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई की जाये।
उन्होंने बताया कि पूर्व में भेजे गये निर्देशों के क्रम में अवैध शस्त्र एवं अवैध शराब आदि का धंधा करने वालों के विरूद्ध सात मार्च से अभियान चलाकर 24 मार्च तक प्रदेश में 42 फैक्ट्री निर्मित हथियार बरामद किए जबकि 1623
देशी हथियार बरामद किए। पुलिस ने 2,943 कारतूस और 34 असलहा फैक्ट्रियों का पर्दाफाश करते हुए मौके से
334 हथियार बरामद कर 81 बदमाशों को गिरफ्तार किया गया।
प्रवक्ता ने बताया कि इस अभियान के तहत 3,64,418.06 लीटर अवैध शराब बरामद करते हुए 9,262 लोगों को
गिरफ्तार किया। पुलिस 1316 अवैध शराब भट्ठियों को नष्ट कर करते हुए 1330 आरोपियों गिरफ्तार किया गया।
त्यागी
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image