Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: एक अप्रैल से 45 से अधिक उम्र के लोगों का शुरू होगा टीकाकरण

झांसी 31 मार्च (वार्ता) देश भर में कोविड-19 के संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच उत्तर प्रदेश के झांसी में एक अप्रैल से 45 साल की उम्र पार कर चुके लोगों के टीकाकरण का अभियान शुरू किया जायेगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जी के निगम ने बुधवार को बताया कि जनपद में अप्रैल माह में करीब 1.44 लाख लोगों को कोरोना से प्रतिरक्षित किया जायेगा| ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर अस्पताल पहुंचने वालों को टीकाकरण में वरीयता मिलेगी, मौके पर भी लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन कर टीकाकरण किया जाएगा।
हेल्थ केयर, फ्रंट लाइन वर्कर्स, 45 से 59 साल के गंभीर बीमार और 60 साल से पार के लोगों के टीकाकरण के बाद अब एक अप्रैल से 45 साल की उम्र पार कर चुके सभी लोगों के टीकाकरण की तैयारी की गई है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इसके लिए पर्याप्त मात्रा में कोरोना वैक्सीन का भंडारण है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वालों को टीकाकरण में वरीयता दी जाएगी, जो लोग मौके पर आईडी लेकर पहुंचेंगे उनका सेंटर पर ही रजिस्ट्रेशन होगा और फिर उन्हें टीका लगाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि लोग कोरोना को लेकर लापरवाही न बरतें। सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क टीका लगाया जा रहा है इसलिए जिनका भी टीका लगवाने का नंबर आता है, वह बगैर किसी डर या आशंका के टीका लगवाएं। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। टीकाकरण के बाद भी मास्क का उपयोग, हाथ धोना, और उचित दूरी बनाए रखना अनिवार्य है| टीका लगवा कर खुद के साथ ही दूसरों को भी कोरोना से बचाया जा सकता है|
जिला महामारी रोग विशेषज्ञ डॉ अनुराधा ने बताया कि मई 2020 से जिले में दस्तक देने वाले कोरोना केसों में दिसंबर माह के बाद से लगाम लगी थी। मई, जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर माह तक कोरोना केसों में तेजी थी, लेकिन दिसंबर माह के बाद से इसमें कमी होनी शुरू हो गई थी। दिसंबर में कोरोना के 594 पॉजिटिव केस मिले थे। इसके बाद जनवरी में संख्या 284 थी| फरवरी में 36 और मार्च माह में 274 कोरोना केस मिल चुके हैं। मौजूदा समय जिले में 179 सक्रिय कोरोना के मरीज़ है और अभी तक 10,362 लोग कोरोना से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं|
सोनिया
वार्ता
image