Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बरेली में 8.77 करोड़ की टैक्स हेराफेरी, कारोबारी को जेल

बरेली, 02 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बरेली में सेन्ट्रल जीएसटी विभाग ने टैक्स फर्जीबाड़ा में एक मेंथा कारोबारी को जेल भेज दिया है। आरोप है कि कारोबारी ने अपनी दो फर्मो के माध्यम से 8.77 करोड रुपए का इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) लिया।
सहायक आयुक्त अरविंद कुमार सिंह ने शुक्रवार को बताया कि मेंथा व्यापारी अजय शर्मा ने 94.79 करोड़ का कारोबार दिखाकर 8.77 करोड़ रुपये का आईटीसी लाभ लिया है। जांच पड़ताल में दोषी पाए जाने पर मेंथा कारोबारी को सेंट्रल जीएसटी ने गिरफ्तार कर लिया। कारोबारी को स्पेशल सीजीएम कोर्ट मेरठ में पेश किया गया। यहां से उसको जेल भेज दिया गया है।
उन्होंने बताया कि बरेली में पहली बार जीएसटी फर्जीवाड़े में किसी को जेल भेजा गया है। कारोबारी के यहां तमाम संदिग्ध दस्तावेज मिले हैं।
स्टेट जीएसटी लखनऊ के इनपुट पर सेंट्रल जीएसटी डिविजन बरेली ने कारोबारी अजय शर्मा की फर्म विशु ट्रेडर्स पर 30 मार्च को छापेमारी की। पूछताछ के दौरान अजय शर्मा ने स्वीकार किया कि उसने विशु ट्रेडिंग कंपनी के नाम से लखनऊ में भी एक फर्म बना रखी है। इसमें किसी और व्यक्ति के फर्जी पैन कार्ड का इस्तेमाल किया गया है। उसने स्वीकार किया कि दोनों ही फर्म को बनाने का उद्देश्य बिना सप्लाई किए जीएसटी की रसीदों को काटना था। 31 मार्च को विशु ट्रेडर्स के साथ-साथ अजय शर्मा के दोनों आवासीय परिसर में तलाशी की गई।
आशुतोष सिटी स्थित उनके घर पर मैनुअल इनवॉइस, लखनऊ फर्म से जारी ई-वेबिल की कॉपी, कुछ पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि प्राप्त हुए। फर्म पर जांच के दौरान कोई भी व्यापारिक गतिविधि होती हुई नहीं पाई गई। 30 मार्च, 31 मार्च और 1 अप्रैल को लगातार तीन दिनों तक अजय शर्मा से पूछताछ की गई।
असिस्टेंट कमिश्नर सेंट्रल जीएसटी अरविंद कुमार ने बताया, सीजीएसटी एक्ट 2017 की धाराओं में अजय शर्मा पर मुकदमा दर्ज कर उन्हें स्पेशल सीजीएम कोर्ट मेरठ में शुक्रवार को प्रस्तुत किया गया। उसे 14 दिनों की न्यायिक हिरासत पर जेल भेज दिया गया है। आगे की जांच जारी है। अभी कई और बड़े कारोबारियों पर भी कार्रवाई होनी तय है। इस कार्रवाई से तमाम कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है क्योंकि जिले में ऐसे तमाम धंधे हो रहे हैं।
सं प्रदीप
वार्ता
image