Tuesday, Apr 16 2024 | Time 14:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि प्लास्टिक लेनदेन दो अंतिम वाराणसी

श्री अली ने बताया कि इस बैंक में जमा प्लास्टिक के कचरे को वाराणसी के आशापुर स्थित प्लांट पर जमा किया जाता है. प्लास्टिक के कचरे को प्रेशर मशीने से दबाया जाता है ,प्लास्टिक को अलग किया जाता जिनमे पेट बोतल को हैड्रोलिक बैलिंग मशीन से दबाकर बण्डल बनाकर आगे के प्रोसेस के लिए भेजा जाता है और अन्य प्लास्टिक कचड़े को अलग करके उनको भी रीसाईकल करने भेज दिया जाता है.
फिर इसे कानपुर समेत दूसरी जगहों पर भेजा जाता है जहाँ मशीन द्वारा प्लास्टिक के कचरे से प्लास्टिक की पाइप ,पॉलिस्टर के धागे , जूते के फीते और अन्य सामग्री बनाई जाएगी । नगर निगम द्वारा शुरू किए गए इस पहल में प्लास्टिक के कचरे को निस्तारण के लिए इस बैंक का निर्माण हुआ है ।
पर्यावरणविद भी इस पॉलीथिन को बेहद खतरनाक और पर्यावरण का शत्रु मानते है ,उनका कहना है कि प्लास्टिक के बैग और पॉलीथिन से शहर में कई तरह के प्रदूषण पैदा होते है ,ये पॉलीथिन पर्यावरण के लिए बेहद खतरनाक है। गंगा में लोगो द्वारा पॉलीथिन फेक दिया जाता है ,जिससे गंगा में गंदगी होती है साथ ही जलीय जन्तुओं को नुकसान होता है ,पॉलीथिन से सीवर ज़ाम होता है ,नालियाँ चोक हो जाती है ,साथ ही पॉलीथिन जलाने से भी जहरीले धुएं से वातारवरण खराब होता है। और हवा जहरीली हो जाती है।
बनारस को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए पहले से ही यहाँ प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध है ।लेकिन अभी भी कई ऐसे प्लास्टिक के सामग्री हैं जो उपयोग में हैं ,जिसके निस्तारण के लिए ये उपाए काफी कारगार साबित हो रहा है ,और उपयोग का सामान भी बनाया जा रहा है । ऐसे में ये प्लास्टिक बैंक जहाँ वाराणसी को प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण के रोकथाम में कारगर साबित होगा तो वहीं काशी के विकास में भी मुख्य भूमिका निभाएगा ।
प्रदीप
वार्ता
More News
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image