Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी प्रतिनिधिमंडल दो अंतिम लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि कोरोना प्रबन्धन का जो मानक और उदाहरण उत्तर प्रदेश ने प्रस्तुत किया है उसकी सराहना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और डब्ल्यूएचओ ने भी की है। प्रदेश में लागू नीतियों के परिणामस्वरूप कोविड काल में भी 56 हजार करोड़ रुपए का निवेश आया। इस दौरान लगभग 40 लाख प्रवासी श्रमिक उत्तर प्रदेश में आए, जिनको किसी भी प्रकार की तकलीफ नहीं हुई। उन्हें रोजगार के अवसर भी प्रदान किए गए। हर जरूरतमन्द को भरण-पोषण भत्ता उपलब्ध कराया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि परम्परागत उद्यम को प्रोत्साहित करने के लिए ‘एक जिला, एक उत्पाद योजना’ (ओडीओपी) आज देश की लोकप्रिय योजना है। यह योजना आज आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश तथा आत्मनिर्भर भारत का आधार बन रही है। इससे परम्परागत उद्यम को नई उड़ान व पहचान मिली है। इसका परिणाम है कि प्रदेश में 50 लाख से अधिक एमएसएमई यूनिट्स की स्थापना हुई है।
उन्होंने कहा कि रोजगार सृजित करके युवा की ऊर्जा का उपयोग प्रदेश के विकास में सकारात्मक ढंग से किया गया है। स्टार्टअप और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम से युवाओं को बेहतर अवसर मिले हैं। पूरी पारदर्शिता के साथ 04 लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां दी गईं, 03 करोड़ युवाओं को रोजगार से जोड़ा गया है।
राज्य सरकार के प्रबन्धन के परिणामस्वरूप प्रयागराज कुम्भ-2019 वैश्विक मंच पर सुरक्षा, सुव्यवस्था व स्वच्छता का प्रतीक बना। वर्ष 2017 में प्रदेश में केवल 02 एयरपोर्ट फंक्शनल थे। वर्तमान में 08 एयरपोर्ट फंक्शनल हैं और 17 एयरपोट्र्स पर कार्य हो रहा है। 05 अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट बन रहे हैं। जेवर में एशिया के सबसे बड़े नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। कुशीनगर व अयोध्या में भी इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण का तेजी से कार्य चल रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़कों का संजाल बिछाते हुए कनेक्टिविटी को बढ़ाया गया है। 05 नए एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण अन्तिम चरण में है। इसी प्रकार, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर तेजी से कार्य चल रहा है। इससे डिफेंस काॅरिडोर को भी जोड़ा गया है। गोरखपुर व बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे बनाए जा रहे हैं। मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य प्रारम्भ किए जाने के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया संचालित है।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image