Friday, Mar 29 2024 | Time 16:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जालौन:अवैध खनन से किसान हलकाल,प्रशासन की नजर में सब सही

जालौन 06 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में जालौन की कालपी तहसील में किसानों ने खनन पट्टा धारकों पर उनकी खेतिहर जमीनों में जबरन खनन का आरोप लगा रहे हैं तो दूसरी ओर प्रशासन खनन को लेकर अपनी जांच में सब ठीक होने का दावा कर रहा है।
जालौन तहसील कालपी के अंतर्गत किसानों का आरोप है भेड़ीघाट पट्टा धारक उनके खेतों से दबंगई के बल पर अवैध खनन करते हैं साथ ही उनके खेतों में खड़ी रबी की फसल को कुचल कर बालू घाट तक पहुंचने का रास्ता बना देते हैं । क्षेत्रीय विधायक नरेंद्र सिंह जादौन ने भी किसानों की शिकायत पर सहमत व्यक्त की है साथ ही निष्पक्ष जांच कराने की बात कही है।
गौरतलब है कि भेड़ी घाट के आसपास गांव के किसानों की बेशकीमती कृषि भूमि है जिसमें किसानों ने रबी की फसल बोयी हुई है किंतु दबंग पट्टा धारक किसानों को डरा धमका कर उनकी फसल को उजाड़ कर उनके खेतों से अवैध खनन तो कर ही रहे हैं साथ ही बालू भरने के लिए ट्रकों की आवाजाही के लिए खेतों में फसल को भी कुचल कर रास्ता बना रहे हैं। अपने खेतों की दुर्दशा को देखकर किसानों ने जिलाधिकारी जालौन प्रियंका निरंजन ,क्षेत्रीय विधायक नरेंद्र सिंह जादौन से न्याय की गुहार लगाई किसानों की परेशानी को देखकर विधायक ने अपना पत्र जिलाधिकारी को भेज कर निष्पक्ष जांच कराकर किसानों को न्याय दिलाने की बात कही।
दूसरी ओर जिलाधिकारी का कहना है कि उन्होंने अपने स्तर पर इस मामले में जो जांच करायी है उसकी रिपोर्ट के अनुसार किसानों की शिकायत बेबुनियाद है। खनन पट्टाधारक निर्धारित जगहों से ही खनन कर रहे हैं किसानों की भूमि या खेती को उससे किसी तरह का नुकसान नहीं हो रहा है।
दूसरी ओर किसानों ने पूरे मामले की जांच करने वाले उपजिलाधिकारी कालपी कौशल कुमार पर निष्पक्ष जांच न करने का आरोप लगाया है। किसानों ने बताया कि उपजिलाधिकारी में किसानों की कोई बात ना तो सुनी है और ना ही उनसे कुछ पूछा है । जिला खनन अधिकारी ने पूरे मामले पर फिलहाल कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। उनके इस प्रतिक्रिया से उनकी भूमिका पर भी सवाल उठ रहे हैं।
उप जिलाधिकारी ने अवैध खनन एवं किसानों की शिकायत के बारे में कहा कि किसानों की शिकायतें झूठ एवं निराधार है। दूसरी ओर क्षेत्रीय विधायक नरेंद्र सिंह जादौन ने फोन पर बताया वह उप जिलाधिकारी कालपी की जांच से संतुष्ट नहीं है जांच के बारे में विधायक ने संदेह जाहिर किया है और कहा इस संबंध में वह जिलाधिकारी से संपर्क करेंगे और निष्पक्ष जांच करवा कर किसानों को न्याय दिलवा कर रहेंगे और यदि जिले से भी किसानों को न्याय नहीं मिलेगा तो वह जनपद के अवैध खनन की पूरी बात प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ के सामने रखेंगे ।
विधायक ने स्वीकार किया है कि कालपी क्षेत्र से अवैध खनन बालू के ओवरलोड ट्रक लगातार निकल रहे हैं विगत दिनों अधिकारियों ने स्वच्छ मानसिकता से अवैध खनन एवं ओवरलोड ट्रकों के खिलाफ अभियान चलाया था जिस का रिजल्ट बहुत कम समय में सामने भी आ गया था किंतु अब अचानक इस अभियान में शिथिलता आ गई है यह निष्पक्ष जांच का विषय भी है । क्षेत्रीय विधायक जोर देकर कहा जनपद में चल रहे अवैध खनन पर पूरी तरह रोक लगाई जाएगी पीड़ित किसानों को न्याय दिलवा कर रहेंगे साथ ही वह अवैध कार्यों में लिप्त अधिकारियों की सूची भी शासन को सौंपेंगे।
सोनिया
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image