Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अर्थ गाजियाबाद बांड दो अंतिम लखनऊ

गौरतलब है कि ग्रीन बॉन्ड अपने आप में सबसे अनूठा बॉन्ड है। इस बॉन्ड से जुटाई गई रकम को संस्था, सरकारी समूह या कारपोरेट्स समूह पर्यावरण संरक्षण से जुड़ी परियोजनाओं के लिए खर्च करते हैं। गाजियाबाद नगर निगम की ओर से जारी 150 करोड़ का ग्रीन बॉन्ड वॉटर रिसायकल आधारित परियोजना के लिए जारी किया गया है।
इससे पहले पिछले साल दो दिसंबर को लखनऊ नगर निगम ने भी प्रदेश की राजधानी को स्मार्ट बनाने के लिए 200 करोड़ रुपए का बॉन्ड जारी किया था। कोविड आपदा के कालखंड में भी निवेशकों ने योगी सरकार पर भरोसा जताया और एलएमसी बॉन्ड को बाम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज में हाथों हाथ लिया गया । नतीजन एलएमसी का बांड 225 फीसदी से अधिक सब्सक्राइब हुआ है। बीएसई में लिस्टिंग समारोह में रिंगिंग बेल सेरेमनी में खुद सीएम योगी ने परंपरानुसार बेल बजाकर लखनऊ नगर निगम का म्युनिसिपल बॉन्ड जारी किया था।
लखनऊ नगर निगम की सफलता को देखने के बाद आगरा, बनारस, कानपुर भी म्‍युनिसिपल बांड जारी कर अपने शहरों में सफाई व विकास का नया खाका खींचने की तैयारी में जुट गए हैं।
गाजियाबाद नगर निगम के नगर आयुक्‍त एमएस तवर ने कहा कि म्‍युनिस्पिल बांड के जरिए पंजी जुटाने में से वित्‍तीय अनुशासन लागू होगा। इससे नगर निगम को भविष्‍य में फंड जुटाने में भी मदद मिलेगी। देश के किसी भी नगर निगम द्वारा जारी किया गया पहला ग्रीन बांड है। बीएसई में लिस्टिंग के साथ ही बांड में तेजी से उछाल आया है।
बाम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज के एमडी व सीईओ आशीष कुमार चौहान ने कहा कि बीएसई में लिस्‍ट होने के बाद गाजियाबाद बांड ने 150 करोड़ रुपए जुटा लिए , जो यह साबित करता है कि लोगों को उस पर काफी भरोसा है। उन्‍होंने कहा कि ग्रीन बांड की बाजार में काफी संभावनाएं है।
प्रदीप
वार्ता
More News
प्रदेश के 30 जेलों से 176 बंदी उत्तीर्ण

प्रदेश के 30 जेलों से 176 बंदी उत्तीर्ण

20 Apr 2024 | 7:25 PM

प्रयागराज, 20 अप्रैल (वार्ता) एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा संचालित करने वाली संस्था माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में उत्तर प्रदेश के 30 जेलों में बंद 196 बंदियों में से 176 उत्तीर्ण हुए हैं।

see more..
पहले चरण में कम मतदान से राजनीतिक दल पशोपेश में

पहले चरण में कम मतदान से राजनीतिक दल पशोपेश में

20 Apr 2024 | 7:23 PM

सहारनपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और नगीना समेत पांचों सीटों पर गिरे मतदान ने सभी राजनीतिक दलों की उलझनें बढ़ा दी हैं।

see more..
image