Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


50 करोड़ से काशी बनेगी महिलाओं के लिये सेफ सिटी

वाराणसी 8 अप्रैल (वार्ता) महिला सुरक्षा को चाक चौबंद करने के उत्तर प्रदेश सरकार की कवायद के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को सेफ सिटी बनाने का रोड मैप तैयार हो चुका है। 50 करोड़ की लागत से वाराणसी जिला महिलाओं के लिए पूरी तरह महफ़ूज़ बनाया जायेगा।
योजना के तहत अत्याधुनिक तरीके से महिलाओं की सुरक्षा के लिए पिंक बूथ, पिंक टॉयलेट ,महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस की तैनाती, पैनिक बटन व सीसीटीवी कैमरे की नज़र में पूरा शहर रहेगा जिसकी निगरानी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से होगी। घर,स्कूल,कॉलेज, कार्यालय ,बस ,बाज़ार ,घाट व कोई भी सार्वजनिक स्थल हो इन जगहों पर महिलाओं की सुरक्षा का ख़ाका सरकार ने तैयार कर लिया है।
वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने गुरूवार को बताया कि शहर के व्यस्त व भीड़ वाली जगहों,स्कूल कॉलेज, महिलाओं का आवागमन जहाँ अधिक होता वहां पिंक बूथ बनेगा। शहर में ऐसी 50 जगहों पर पिंक बूथ का निर्माण होगा । हर एक पिंक बूथ पर 2 महिला कांस्टेबल तैनात रहेंगी। बूथ में वर्क स्टेशन, सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे व उनके रहने की व्यवस्था भी इसी बूथ रहेगी।
उन्होने कहा कि कई बार ऐसा देखा गया है कि महिलाएं एक ही जगह पुरुष व महिलाओं के लिए बने टॉयलेट इस्तमाल करना नहीं चाहती है। इसलिए शहर में केवल महिलाओं के लिए 50 अत्याधुनिक पिंक टॉयलेट का निर्माण भी होगा। ये वह जगहें होंगी जहां महिलाओं का आवागमन अधिक होता है। जैसे बाज़ार ,रेलवे व रोडवेज स्टेशन के पास, पर्यटन स्थल ,घाट,सार्वजानिक जगह आदि।
शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में 15 पिंक वैन होंगी। इस वैन में महिला कांस्टेबल की तैनाती होगी। जीपीएस सिस्टम से लैस महिलाओं के सभी प्रकार की समस्याओ के लिए एक कॉल पर ये तत्काल मदद के लिए पहुँचेगी। महिला किसी भी मुसीबत में हो,या किसी प्रकार का डिप्रेशन महसूस कर रही हो, पिंक वैन महिलाओं की हर तरह की मुसीबत में मदद करेंगी ।
प्रदीप
जारी वार्ता
image