Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में दर्शन की ऑनलाइन व्यवस्था

मथुरा 11 अप्रैल (वार्ता) कोविड -19 की दूसरी लहर मे महामारी के तेजी से हो रहे प्रसार को देखते हुए भारत विख्यात बांके बिहारी मन्दिर वृन्दावन में दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की जा रही है।
यह व्यवस्था मंगलवार से शुरू होगी।
मन्दिर के प्रबंधक मुनीश शर्मा ने आज यहां कहा कि 13 अप्रैल से शुरू की जा रही इस व्यवस्था में दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य कर दिया गया है। एक दिन में केवल दो हजार लोग ही दर्शन कर सकेंगे। दर्शनार्थी दर्शन करते हुए निकल जाएंगे तथा दो तीन मिनट से अधिक मन्दिर में न ठहर सकेंगे।
मन्दिर में प्रवेश द्वार से प्रवेश और निकास द्वार से ही निकास होगा तथा बिना मास्क वालों को किसी भी सूरत में मन्दिर में प्रवेश नही मिलेगा। एक बार में एक सीमित संख्या में लोगों को मन्दिर में प्रवेश मिलेगा। दर्शनार्थियों से अपने साथ मन्दिर में बच्चों या परिवार के वृद्ध सदस्य को न लाने के लिए कहा गया है।
उन्होंने कहा कि वे नही चाहते कि किसी दर्शनार्थी को परेशानी हो किंतु यह सब दर्शनार्थियों के सहयोग पर भी निर्भर करता है। मन्दिर के गार्डों से प्रत्येक दर्शनार्थी से सदव्यवहार करने के लिए कहा गया है किंतु जब कोई दर्शक नियम तोड़ता है तभी उसे परेशानी होती है क्योंकि गार्डों को नियम का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।
मंदिर प्रबंधक ने कहा है कि बिना एडवांस रजिस्ट्रेशन के या कोविड -19 के नियमों का अनुपालन करने में कोताही करने पर मन्दिर में प्रवेश नहीं मिल सकेगा।
सं विनोद
वार्ता
image