Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


औरैया में कोरोना लक्षण युक्त के लिए दवाओं की सूची जारी

औरैया, 17 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में कोरोना वायरस की चपेट में बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं इसलिये स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को जांच के लिए आए लक्षणयुक्त व्यक्तियों के लिए दवाओं की सूची जारी
कर दी ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि कई मरीज अपने कोविड-19 के लक्षणों को छिपा रहे हैं, इस कारण जांच देर से हो रही है और फिर इलाज भी देर से शुरू हो पा रहा है। कुछ मामलों में तो जांच की रिपोर्ट आने से पहले लोगों की मृत्यु हो रही है।
इन सब बातों को ध्यान में रखकर शासन की तरफ से लक्षणयुक्त उन व्यक्तियों के लिए दवा की सूची जारी की गयी है जो जांच रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। दवाओं की जानकारी देते हुए कहा गया कि लक्षणयुक्त व्यक्ति आइवेर्मेक्टिन 12 एमजी व एजिथ्रोमायसिन 500 एमजी एक-एक गोली लगातार तीन दिन, डोक्सी 100 एमजी की गोली दिन में दो बार 10 दिन, क्रोसिन 650 एमजी दिन में चार बार तीन दिन या शरीर दर्द, बुखार आने पर, लिम्सी 500 (एसकोर्बिक एसिड 500 एमजी) एमजी रोज एक 10 दिन, जिंकोनिया 50 एमजी (एलेमेंटल जिंक 50 एमजी) रोज एक 10 दिन, कैलसिरोल सचेट हफ्ते में एक बार छह हफ्तों तक खाना है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि लिस्ट में सुझाव के तौर पर बताया गया कि लोग दिन में 3-4 लीटर पानी पिये, दिन में कम से कम 3 बार भाप ले, 8 घंटे सोयेँ, 45 मिनट तक व्यायाम करें, समय-समय पर ऑक्सीजन का स्तर चेक करते रहे और यदि ऑक्सीजन का स्तर 90 प्रतिशत से नीचे जाता है तो डॉक्टर को दिखाये।
सभी के लिए यह समय बहुत ही मुश्किल भरा है लेकिन सबके साथ और सम्मिलित प्रयास से इस कठिन समय से निकला जा सकता है। उन्होंने सभी से अपील की, कि सब लोग मास्क जरूर लगाएँ, सामाजिक दूरी का पालन करे, जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले और समय-समय पर हाथ धुलते रहें।
सं विनोद
वार्ता
More News
बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

20 Apr 2024 | 6:34 PM

बरेली, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रत्याशियों के पर्चे जांच में खारिज हो गये हैं। निर्वाचन अधिकारी द्वारा नामांकन पत्रों की जांच की गई तब पाया गया कि दोनों लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों ने फार्म अधूरा भरा था।

see more..
यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

20 Apr 2024 | 6:28 PM

लखनऊ/प्रयागराज, 20 अप्रैल। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को दसवीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए। हाईस्कूल में 89.55 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए तो वहीं इंटमीडिएट में 82.60 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इस बार हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में सीतापुर के परीक्षार्थियों ने प्रदेश में टॉप किया है।

see more..
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

20 Apr 2024 | 6:26 PM

प्रयागराज 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट की परीक्षाओं में बालिकायें एक बार फिर बालकों के मुकाबले अपना वर्चस्व कायम रखने में सफल हुयी हैं।

see more..
बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

20 Apr 2024 | 6:21 PM

लखनऊ, 20 अप्रैल (वार्ता) यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र एवं छात्राओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है और साथ ही उनके स्वर्णिम भविष्य की कामना करते हुए परिश्रम, लगन और धैर्य बनाए रखने के लिए प्रेरित किया।

see more..
image