Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:01 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जौनपुर में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मनीभाई देसाई का 101 वां जन्मदिन मना

जौनपुर 27 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में जौनपुर के सरावा गांव में शहीद लाल बहादुर के स्मारक पर मंगलवार को हिंदुस्तान रिपब्लिकन आर्मी और लक्ष्मीबाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओं ने महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं पशुओं के सेवक भी रहे मनीभाई देसाई का 101 वहां जन्मदिन मनाया ।
इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने शहीद स्मारक पर मोमबत्ती व अगरबत्ती जलाई और 2 मिनट का मौन रखकर उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की ।
शहीद स्मारक पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए लक्ष्मीबाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मनजीत कौर एडवोकेट ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मनीभाई देसाई का जन्म 27 अप्रैल 1920 को गुजरात के सूरत में हुआ था । वे पढ़ाई के साथ खेलकूद में भी अव्वल थे । 1942 में बैचलर आफ साइंस की डिग्री प्राप्त की , इसी दौरान वे गांधीजी के साथ आंदोलन में कूद पड़े । 1943 में जेल गए और गांधी जी के साथ ग्राम विकास की आवश्यकता पर चर्चा की । 1967 में भारतीय एग्रो इंडस्ट्रीज फाउंडेशन शुरू किया । बाबू से गौ संरक्षण के सिद्धांत को कार्य रूप दिया । पशुओं को खुर व मुँह की बीमारियों से बचाने के लिए वैक्सीन भी बनाया । 1993 में दुनिया को अलविदा कह दिया ।
सं विनोद
वार्ता
image