Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सोमवार से 18 जिलों में लगेगा 18-44 साल वालों को टीका

लखनऊ 09 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सोमवार से 18 जिलों में 18 से 44 साल उम्र वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जायेगी। इससे पहले इस आयुवर्ग के लोगों को सिर्फ सात जिलों में वैक्सीन दी जा रही थी।
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के निर्देश पर सोमवार से 11 जिलों समेत कुल 18 जिलों में बढ़े पैमाने पर वैक्‍सीनेशन कार्य संचालित किया जाएगा। प्रदेश में अब तक कोरोना वैक्‍सीन के एक करोड़ 37 लाख 22 हजार 160 डोज लगाए जा चुके हैं। वैक्‍सीनेशन को लेकर युवाओं में खासा उत्‍साह है। अब तक 14 लाख से अधिक लोग वैक्‍सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करा चुके हैं।
अधिकृत सूत्रों ने रविवार को बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से कोरोना से बचाव के लिए सभी नागरिकों को वैक्सीन का सुरक्षा कवर प्रदान किया जा रहा है। देश के सभी राज्‍यों में उत्तर प्रदेश सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला राज्य बन चुका है। अब तक 18-44 आयु वर्ग के 1,17,327 लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। इसमें 18 से 30 साल वाले युवाओं की संख्‍या 3.5 लाख से अधिक है।
उन्होने बताया कि सरकार ने कोरोना वैक्‍सीन का वेस्‍टेज रोकने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्‍यवस्‍था शुरू की है, जिस पर बड़ी संख्‍या में लोग अपना रजिस्‍ट्रेशन करा रहे हैं। ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान युवाओं को टीकाकरण के लिए मनपसंद स्‍लॉट व अस्‍पताल चुनने का विकल्‍प भी दिया जाएगा।
कोरोना संक्रमण की रफ्तार रोकने के लिए एक मई से प्रदेश के अधिक संक्रमण वाले सात जिलों में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया गया था। इसमें पहले चरण में लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर और मेरठ में 18 से 44 साल वालों का टीकाकरण किया गया था। इसके बाद सोमवार से प्रदेश के सभी 17 नगर निगमों समेत गौतमबुद्धनगर में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है।
सूत्रों ने बताया कि 18 से 44 साल वालों के लिए अस्‍पतालों में अलग बूथ बनाए गए हैं। प्रदेश में करीब 7 हजार बूथों पर टीकाकरण किया जा रहा है। 17 नगर निगमों में कोविड टीकाकरण शुरू होने के बाद बूथों की संख्‍या भी काफी बढ़ जाएगी। हालांकि 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों का टीकाकरण पहले की तरह चलता रहेगा। उसमें किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है।
प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image