Friday, Apr 19 2024 | Time 22:55 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कोरोना संक्रमण नियंत्रण में पर वायरस अभी खत्म नहीं हुआ ,बरतें पूरी सावधानी:योगी

झांसी 18 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के प्रदेश में अब नियंत्रित स्थिति में होने के बावजूद पूरी सर्तकता एवं सावधानी बरती जाने की हिदायत दी है।
मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को वर्चुअल माध्यम से आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण नियंत्रित स्थिति में है, किन्तु कोरोना वायरस समाप्त नहीं हुआ है इसलिए संक्रमण की रोकथाम के सम्बन्ध में पूरी सतर्कता एवं सावधानी बरती जाए। संक्रमण की चेन को तोड़ने तथा प्रदेशवासियों को सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए कोविड वैक्सीनेशन कार्य तेजी के साथ संचालित किया जाए।

उन्होंने ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ की नीति के अनुरूप कोविड-19 से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को प्रभावी ढंग से जारी रखने के निर्देश दिए है। बैठक में मुख्यमंत्री को बताया गया कि कि विगत 24 घण्टों में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 336 नये मामले प्रकाश में आए हैं इसी अवधि में 685 संक्रमित व्यक्तियों का सफल उपचार करके डिस्चार्ज किया गया है। वर्तमान में संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 6,019 है। पिछले 24 घण्टों में 2,90,234 कोविड टेस्ट किये गये हैं। राज्य में अब तक कुल 05 करोड़, 44 लाख, 36 हजार, 119 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर में भी निरन्तर वृद्धि हो रही है। यह दर अब बढ़कर 98.4 प्रतिशत हो गई है।
श्री योगी ने कहा कि कोविड संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका एवं संचारी रोगों की रोकथाम के सम्बन्ध में प्रदेश के सभी जनपद अभी से सक्रिय होकर प्रभावी प्रयास करें। बच्चों में संचारी रोगों की स्क्रीनिंग एवं सर्विलांस का कार्य अभियान के रूप में संचालित किया जाए। यह अभियान कोरोना सहित वर्षा काल में होने वाले अन्य संचारी रोगों की रोकथाम में अत्यन्त उपयोगी होगा।
पुलिस द्वारा व्यापक पेट्रोलिंग करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं पर भी भीड़ एकत्र न होने पाए। लोगों द्वारा अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग तथा दो-गज की दूरी का पालन किया जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम को और सुदृढ़ एवं प्रभावी बनाया जाए। कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति लोगों को निरन्तर जागरूक करने के लिए व्यापक स्तर पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम का उपयोग किया जाए।
मुख्यमंत्री को यह भी अवगत कराया गया कि निगरानी समितियों द्वारा स्क्रीनिंग के साथ ही, लक्षण युक्त तथा संदिग्ध संक्रमित व्यक्तियों को मेडिसिन किट उपलब्ध कराने का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। निगरानी समितियों के पास पर्याप्त संख्या में मेडिसिन किट की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। ब्लैक फंगस से संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गयीं दवाएं यथाशीघ्र सुलभ कराई जा रही हैं। साथ ही, विशेषज्ञों के परामर्श के अनुसार वैकल्पिक दवाओं की भी व्यवस्था कर उपलब्ध कराया जा रहा है।
श्री योगी ने कहा कि सामुदायिक, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केन्द्रों तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेण्टर के सुदृढ़ीकरण कार्य को समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराने के लिए इसकी नियमित समीक्षा की जाए। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर तैनात चिकित्सकों सहित अन्य चिकित्सा कर्मियों एवं उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं का विवरण संकलित किया जाए। स्वास्थ्य केन्द्रों तक मरीजों एवं एम्बुलेंस आदि की आसान एवं बाधारहित पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के सम्पर्क मार्गों का सुदृढ़ीकरण किया जाए।
मेडिकल कॉलेजों के निर्माण कार्य को गुणवत्ता पूर्ण ढंग से शीघ्रता एवं समयबद्धता के साथ पूर्ण किया जाए। मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि इस वर्ष 09 मेडिकल कॉलेजों का शुभारम्भ किया जा सकता है। इनमें से 07 का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। सभी 09 मेडिकल कॉलेज में प्राचार्य की नियुक्ति कर दी गई है। लगभग 50 प्रतिशत शिक्षकों की नियुक्ति भी पूर्ण कर ली गई है। मुख्यमंत्री जी को यह भी अवगत कराया गया कि प्रदेश में 14 अन्य मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की कार्यवाही भी चल रही है। इनमें से 13 मेडिकल काॅलेजों का निर्माण कार्य प्रारम्भ हो गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी सत्र से इन मेडिकल कॉलेजों में भी पठन-पाठन का कार्य प्रारम्भ कराने की आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित की जाएं।
मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि प्रदेश में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है। विगत 24 घण्टों में 338 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई। अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों तथा रीफिलर्स के पास 05 दिन से अधिक के बैकअप के साथ ऑक्सीजन उपलब्ध है। राज्य में ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना की कार्यवाही की नियमित समीक्षा की जा रही है। राज्य में कार्यशील, निर्माणाधीन एवं स्वीकृत कुल ऑक्सीजन प्लाण्ट की संख्या बढ़कर 441 हो गई है। इनमें से 100 ऑक्सीजन संयंत्र क्रियाशील हो गए हैं। मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार ऑक्सीजन संयंत्रों के मेण्टेनेन्स एवं रख-रखाव की व्यवस्था विकसित की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य बेहतर और प्रभावी ढंग से चल रहा है, 21 जून, 2021 से केंद्र सरकार द्वारा 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिए भी निःशुल्क कोविड वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन कार्य की गुणवत्ता को इसी प्रकार बनाए रखते हुए वैक्सीनेशन कार्य को तेजी से संचालित करने के लिए पूरी तैयारी कर ली जाए। इसके लिए पूरी प्लानिंग के साथ आवश्यक कोल्ड चेन, वैक्सीनेटर्स, वैक्सीनेशन सेण्टर की व्यवस्था कर ली जाए। वैक्सीनेटर्स की ट्रेनिंग का कार्य पूर्ण करा लिया जाए।
कोरोना वैक्सीनेशन कोविड संक्रमण के विरुद्ध सुरक्षा कवच है इसलिए कोरोना वैक्सीनेशन की कार्रवाई व्यवस्थित, सुचारु एवं निर्बाध ढंग से संचालित रहे। बैठक में बताया गया कि अब तक राज्य में 02 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की प्रथम डोज दी जा चुकी है। इसी प्रकार 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं को भी अब तक कोरोना वैक्सीन की 50 लाख से अधिक प्रथम डोज दी जा चुकी है।
एमएसपी के अन्तर्गत गेहूं खरीद को 22 जून, 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत अब तक रिकॉर्ड 55.60 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत 3.35 करोड़ पात्र कार्डधारकों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध करा दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में किसी के भी सामने भोजन का संकट नहीं होना चाहिए। सभी जरूरतमन्दों को राशन अवश्य मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्क्रीनिंग कार्य के साथ ही निगरानी समितियों द्वारा यह भी पता किया जाए कि सभी जरूरतमन्द लोगों को निःशुल्क राशन प्राप्त हो गया है। ऐसे जरूरतमन्द लोग, जिन्हें निःशुल्क राशन नहीं प्राप्त हुआ है, निगरानी समितियों द्वारा उनकी सूची जिला प्रशासन को उपलब्ध कराई जाए।
बैठक में जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने जनपद में कोविड-19 की संभावित थर्ड वेब से निपटने की तैयारियों के बारे में बताया कि मेडिकल कॉलेज जिला अस्पताल सहित प्राइवेट नर्सिंग होम में पीकू-नीकू वार्ड तैयार करा लिए गए हैं, इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जनपद में 10 ऑक्सीजन गैस प्लांट स्थापित किए जाने हैं सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। माह जुलाई 2021तक सभी ऑक्सीजन गैस प्लांट क्रियाशील हो जाएंगे।
उन्होंने बताया कि जनपद में “ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013” के अंतर्गत पात्र व्यक्तियों के 1322769 सदस्य/यूनिट एवं अंत्योदय के 45831 राशनकार्ड धारकों को अनुमन्य गेहूं एवं चावल का निशुल्क वितरण कराए जाने की तैयारी पूर्ण कर ली गई है जो दिनांक 20-06-2021 से दिनांक 30-06-2021 से नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में वितरण किया जाएगा। जनपद की समस्त निगरानी समितियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि क्षेत्र में कोई भी भूखा ना रहे। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार पांडेय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

19 Apr 2024 | 8:59 PM

सहारनपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट पर 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कम मतदान हुआ।

see more..
पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

19 Apr 2024 | 8:57 PM

गौतमबुद्धनगर 19 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ही पश्चिम की हवा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया कर दिया है।

see more..
उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

19 Apr 2024 | 6:56 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार शाम पांच बजे तक औसतन 57.54 प्रतिशत मतदान संपन्न हो चुका था।

see more..
image