Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:30 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश श्रीकांत मथुरा दो मथुरा

श्री शर्मा ने बताया कि खारे पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए पहली बार लगभग 70 हजार परिवारों को पीने के लिए रोज 25 एमएलडी गंगा जल उपलब्ध कराया जा रहा है, शेष को ट्यूबवेल व हैंडपम्प के जरिये जलापूर्ति हो रही है। शहर में 93 अन्य नलकूप तैयार हो रहे हैं व पाइप लाइन भी बिछाई जा रही हैं। सभी घरों को नल से जोड़ने के कार्य में वर्ष 2021 के अंत तक 176 किलोमीटर की पाइप लाइन पहले फेज में डल रही है जिसके 85 किलोमीटर का काम पूरा हो गया है।
एक प्रश्न के उत्तर में मंत्री ने बताया कि यमुना शुद्धिकरण के लिए इसमें गिरने वाले 35 गंदे नालों की टैपिंग की जा रही है। नालों की टैपिंग मसानी एसटीपी और ट्रांस यमुना टीटीआरओ प्लांट की 460 करोड़ की लागत से क्षमता बढ़ाकर 79.3 एमएलडी की जा रही है। यह काम 31 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। यमुना शुद्धिकरण की दिशा में 3 करोड़ 35 लाख की लागत से मोक्ष धाम भी बनकर तैयार हो गया है। साधु समाधि और गौ समाधि के लिए भी 21 एकड़ संरक्षित कर फेंसिंग की गई है। नालों की टैपिंग पूरी होने पर यमुना रिवर फ्रंट का कार्य भी होगा।
बिजली की आपूर्ति व्यवस्था में सुधार के लिए 1165 करोड़ रुपये के बिजली के काम जनपद में किये गए हैं। जिले में 1 लाख 38 हजार घरों को बिजली कनेक्शन, 13 नये सब स्टेशनए 32 की क्षमता वृद्धि, 14320 नये ट्रांसफार्मर लगाने के साथ ही 236 किलोमीटर की अंडरग्राउंड केबलिंग की गई है।
शर्मा ने बताया कि अवैध कब्जे के शिकार रहे जवाहर बाग का 16 करोड़ की लागत से न केवल सौदर्यीकरण कराया गया बल्कि 103 एकड़ में फैला पार्क अब जाॅगिंग ट्रैक, मेडिटेशन एरिया, सूर्य नमस्कार पाॅइंट, नक्षत्र वाटिका, नवग्रह वाटिका और पंच वाटिका से सुसज्जित है। इसमें डेढ़ किमी का जाॅगिंग ट्रैक है। बच्चों के लिये स्केटिंग एरिया है। ओपेन जिम और झूले भी हैं। ओपेन थिएटर व कैफेटिया होने से यहाँ सांस्कृतिक आयोजन व छोटे निजी कार्यक्रम भी हो सकते हैं। शहर में 150 अन्य छोटे.बड़े पार्कों को भी विकसित किया जा रहा है।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
image