Friday, Mar 29 2024 | Time 04:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा जिला सहकारी बैंक के निर्विरोध अध्यक्ष बन सकते हैं आदित्य यादव

इटावा, 22 सितम्बर (वार्ता) प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव के स्थान पर उनके बेटे आदित्य अंकुर यादव के जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष बनने की संभावना बढ़ी हैं।
इटावा जिला सहकारी बैंक की प्रबंध समिति के चुनाव में आदित्य यादव के निविर्रोघ डायरेक्टर बनने के बाद इस बात की चर्चाये आम हो गई है । सिर्फ यही नहीं शिवपाल सिंह ने अपनी बेटी डा. अनुभा यादव को भी इटावा जिला सहकारी बैंक में डायरेक्टर के पद पर निर्वाचित करवाया है।
1988 से इटावा जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष के पद पर काबिज शिवपाल सिंह यादव अब नए नियम के तहत बोर्ड से बाहर हो गए हैं, इसलिए नए बोर्ड का गठन किया गया है । नए बोर्ड का चुनाव 27 और 28 सितंबर को इटावा जिला सहाकरी बैंक परिसर में ही होगा।
इटावा-औरैया की सहकारिता पर प्रसपा राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव का कब्जा अभी बरकरार है । इसका प्रत्यक्ष प्रमाण डीसीबी (जिला सहकारी बैंक) की प्रबंध समिति के चुनाव में संचालक के लिए नामांकन दाखिल करने के दौरान मिला । दोनों जिलों से 14 संचालक चुने गये है।
डीसीबी मुख्यालय भवन पर सिटी मजिस्ट्रेट उमेश कुमार मिश्र ने चुनाव अधिकारी के रूप में प्रसपा अध्यक्ष श्री यादव केे बेटे पीसीएफ चेयरमैन आदित्य अंकुर यादव ने इटावा क्षेत्र से अपना नामांकन किया है।
सेवानिवृत्त सीओ रामनाथ यादव की पत्नी पूर्व सभासद शकुंतला यादव,सोनपाल बृजेंद्र बहादुर सिंह,निवर्तमान उप सभापति विश्वनाथ सिंह सेंगर के पुत्र नितेंद्र सिंह संजीव कुमार तथा राजनारायण ,निर्मला देवी ,सुभाष चंद्र, शारदा देवी तथा ताले सिंह,कोमल सिंह रामबहादुर तथा प्रसपा राष्ट्रीय अध्यक्ष की पुत्री डा. अनुभा यादव नामांकन दाखिल किए।
प्रसपा राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने चुनाव प्रक्रिया के शुरूआती दौर से अपने साथियों संग ऐसी रणनीत तैयार की जिससे नामांकन ओवर दाखिल नहीं हुए।
आदित्य यादव के निर्विरोध सभापति होने की संभावना है । पिछले 33 साल से लगातार सभापति रहे शिवपाल यादव नियमों के तहत अब सभापति नहीं बन सकते हैं । इसके तहत अब उनके बेटे पीसीएफ चेयरमैन आदित्य यादव के सभापति पद पर निर्विरोध चुने जाने की संभावना बलबती हो गई है।
गौरतलब है कि शिवपाल सिंह यादव 1988 में पहली दफा इटावा जिला सहाकारी बैंक के चैयरमैन बने थे, उसके बाद से लगातार इस पद पर वह काबिज रहे , लेकिन भाजपा सरकार ने नये नियम के तहत लगातार दो दफा निर्वाचित होने बाद कोई भी प्रतिनिधि दुबारा चुनाव नहीं लड सकेगा। सिर्फ इतना ही नहीं आदित्य यादव शिवपाल सिंह यादव के स्थान पर जसवंतनगर विधानसभा से भी चुनाव लड़ने की अटकले है । हालांकि अभी इस बात की पुष्टि पीएसपी संगठन की ओर से अधिकारिक तौर पर नहीं की जा रही है ।
आदित्य यादव के जसवंतगर से विधानसभा चुनाव लडने की चर्चा तब शुरू हुई जब शिवपाल के संभल जिले के गुन्नौर विधानसभा से चुनाव लड़ने की चर्चाए शुरू हुई । ऐसा कहा जा रहा है कि शिवपाल जसवंनगर छोड़ गुन्नौर जा रहे है, इसलिए उनके स्थान पर बेटे आदित्य को चुनाव लड़ने का संकेत दे दिया है ।
विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सपा प्रसपा के बीच गठबंधन की अटकले तेज हैं, लेकिन अभी तक इस विषय पर शिवपाल और अखिलेश की ओर से कोई स्पष्ट मत नहीं है ।
सं त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image