Sunday, Oct 24 2021 | Time 09:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महंत नरेंद्र गिरि की लिखी आखिरी वसीयत बलवीर गिरि के नाम

प्रयागराज, 25 सितंबर (वार्ता) अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रहे महंत नरेंद्र गिरि के वकील ऋषि शंकर द्विवेदी ने दावा किया है कि दिवंगत महंत ने अपने मठ की अंतिम वसीयत बलवीर गिरि के नाम लिखी थी।
श्री द्विवेदी ने बताया कि महंत नरेंद्र गिरि की तरफ से तीन वसीयतें लिखी गई थीं। आखिरी वसीयत 4 जून, 2020 को बलवीर गिरि के नाम लिखी गई थी और वही मान्य है।
उन्होंने बताया, “महंत नरेंद्र गिरि ने सबसे पहले 7 जनवरी, 2010 को बलवीर गिरि के नाम वसीयत की थी जिसे बाद में निरस्त कर दिया था। इसके बाद महंत जी ने 29 अगस्त, 2011 को आनंद गिरि के नाम वसीयत की। आनंद गिरि भी जब स्वछंदता से काम करने लगे, मठ के हित के खिलाफ काम करने लगे तो महंत जी ने 4 जून, 2020 को अपनी अंतिम वसीयत की जिसमें उन्होंने बलवीर गिरि को अपना एकमात्र उत्तराधिकारी बनाया।”
उत्तराधिकारी के निर्णय में अखाड़ा की भूमिका पर उन्होंने कहा, “बाघंबरी गद्दी का इतिहास और मठ के संविधान के मुताबिक, वसीयत से बनने वाला उत्तराधिकारी ही मान्य होगा। महंत जी के पास मूल कागजात थे और बाकी मेरे पास जो हैं, उसे मैं उपलब्ध करा सकता हूं।”
उन्होंने बताया कि इस मठ में जो व्यक्ति उत्तराधिकारी होता है, उसे स्वामित्व का अधिकार होता है। उसे जमीन सहित अन्य चीजें खरीदने बेचने का अधिकार होता है।
गौरतलब है कि गत सोमवार को अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि अपने श्रीमठ बाघंबरी गद्दी में अपने कमरे में मृत पाये गए थे। पुलिस के मुताबिक, उन्होंने कथित तौर पर फांसी लगाई थी। घटनास्थल पर मिले कथित सुसाइड नोट में बलवीर गिरि को मठ का उत्तराधिकारी घोषित किया गया है।
दिनेश प्रदीप
वार्ता
More News
रामसेतु को नुकसान पहुंचाने की पूरी कोशिश की थी कांग्रेस ने : योगी

रामसेतु को नुकसान पहुंचाने की पूरी कोशिश की थी कांग्रेस ने : योगी

23 Oct 2021 | 11:03 PM

लखनऊ, 23 अक्टूबर (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) को महाभारत का कलियुगी अवतार बताते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हिन्दुओं की आस्था के प्रतीक रामसेतु को नुकसान पहुंचाने के लिये सपा, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया था।

see more..
प्रतिज्ञा यात्रा में इमरान, सपा में जाने की अटकलों को लगा विराम

प्रतिज्ञा यात्रा में इमरान, सपा में जाने की अटकलों को लगा विराम

23 Oct 2021 | 10:17 PM

सहारनपुर 23 अक्तूबर (वार्ता) सहारनपुर के प्रमुख मुस्लिम नेता एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव इमरान मसूद ने शनिवार को प्रियंका गांधी वाड्रा की प्रतिज्ञा यात्रा में भाग लेकर खुद के समाजवादी पार्टी (सपा) में जाने की अटकलों को फिलहाल विराम दे दिया।

see more..
बुद्ध की धरती से मोदी देंगे नौ नए मेडिकल कॉलेजों की सौगात

बुद्ध की धरती से मोदी देंगे नौ नए मेडिकल कॉलेजों की सौगात

23 Oct 2021 | 10:03 PM

जौनपुर, 23 अक्टूबर (वार्ता) भगवान गौतमबुद्ध की धरती सिद्धार्थनगर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश को नौ मेडिकल कालेजों की सौगात देंगे।

see more..
भारत पाक मैच से भाजपा का झूठे राष्ट्रवाद का चेहरा बेनकाब: संजय

भारत पाक मैच से भाजपा का झूठे राष्ट्रवाद का चेहरा बेनकाब: संजय

23 Oct 2021 | 10:00 PM

गोण्डा, 23 अक्टूबर (वार्ता) पाकिस्तान के खिलाफ विश्वकप टी-20 में भारत के खेलने पर ऐतराज जताते हुये आम आदमी पार्टी (आप) सांसद संजय सिंह ने कहा कि भारतीय टीम को इस मुकाबले के लिये खेलने की अनुमति देकर राष्ट्रवाद का ढोल पीटने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का चेहरा बेनकाब हो चुका है।

see more..
image