Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अमरोहा में गुर्जरों ने बुलायी महापंचायत

अमरोहा, 25 सितंबर (वार्ता) सम्राट मिहिर भोज की नोएडा में प्रतिमा अनावरण के दौरान गुर्जर शब्द हटाये जाने के विरोध में अमरोहा के गांव बिजौरा में रविवार को गुर्जर सरदारों की बड़ी महापंचायत बुलाई गई है।
नोएडा गुर्जर महापंचायत के समर्थन में तथा 22 सितंबर को बालिका इंटर कॉलेज में सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा अनावरण से पहले ही विवाद शुरू तब हुआ जब शिलापट्ट पर लिखे 'गुर्जर प्रतिहार सम्राट मिहिर भोज पर ‘गुर्जर’ शब्द पर किसी ने कालिख पोत दी थी तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रतिमा अनावरण के दौरान ‘गुर्जर’ शब्द गायब होने का मुद्दा गरमा गया है।
इसके लिए गुर्जर समाज ने अपने ही नेता राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर और विधायक दादरी तेजपाल नागर को कटघरे में खड़ा करते हुए उनका समाज से बहिष्कार करने की घोषणा की जा चुकी है।
गौरतलब है कि गत 24 सितंबर को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दादरी स्थित गुर्जर सम्राट मिहिर भोज कॉलेज में गुर्जर समाज की बड़ी सभा में प्रतिभाग करने गए थे जहां गुर्जर सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का अनावरण किया जाना था।
गुर्जर सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा में गुर्जर शब्द की ठाकुर समाज की राजपूत समाज की आपत्ति को लेकर विवाद के चलते वहां आनन-फानन में प्रतिमा के आगे से गुर्जर शब्द हटा दिया गया और उस पर कालिख पोत दी गई जिसकी खबर आग की तरह पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गुर्जर समाज में फैल गई, जिसका असर सहारनपुर शामली मुजफ्फरनगर मेरठ बागपत गाजियाबाद हापुड़ बिजनौर मुरादाबाद अमरोहा आगरा सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में पहुंच चुका है और इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश के झांसी अमेठी बाराबंकी जालौन आदि गुर्जर बहुल क्षेत्रों में भी कड़ा रोष व्यक्त किया जा रहा है।
क्षेत्रीय राजनीतिज्ञों के अनुसार यह मुद्दा अब भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के लिए गले की फांस बन चुका है। भाजपा में गुर्जर समाज के नेता समाज को इस मुद्दे पर समझाने में विफल रहे हैं और गुर्जर समाज अपना अपमान मानकर पूरी तरह से सड़कों पर है। जगह जगह रास्ते पर प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन दिए जा रहे हैं हालांकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कद्दावर नेता पूर्व मंत्री वीरेंद्र सिंह का गुर्जर समाज में गहरा असर है लेकिन इस तरह से वीरेंद्र सिंह को भाजपा नेतृत्व द्वारा हाशिए पर डाला जा रहा था उसे लेकर भी गुजर समाज में गहरा रोष बना हुआ है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

25 Apr 2024 | 7:08 PM

देवरिया,25 अप्रैल(वार्ता) उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने गुरूवार को कांग्रेस नीति इंडिया समूह पर निशाना साधते हुये कहा कि भगवान राम को काल्पनिक बताने वाले अज्ञानी लोगों को भारत की पुरातन संस्कृति के बारे में कुछ नहीं पता है।

see more..
यूपी की आठ सीटों पर होगा मतदान

यूपी की आठ सीटों पर होगा मतदान

25 Apr 2024 | 7:03 PM

लखनऊ 25 अप्रैल, (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच उत्तर प्रदेश में नौ जिलों की आठ लोकसभा सीटों के लिये मतदान होगा।

see more..
शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

शिवपाल देशहित में भाजपा का साथ दें : योगी

25 Apr 2024 | 7:00 PM

इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा एवं पार्टी महासचिव शिवपाल सिंह यादव को खुला ऑफर देते हुए कहा कि शिवपाल को देश हित में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सहयोग करना चाहिये।

see more..
मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

25 Apr 2024 | 5:41 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले दस वर्षो में दुनिया में भारत के सम्मान में इजाफा हुआ है और देश दुनिया की बड़ी आर्थिक ताकत के तौर पर तेजी से उभर रहा है।

see more..
image