Friday, Mar 29 2024 | Time 16:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गन्ना खरीद मूल्य बढ़ाने से किसानों को चार हजार करोड़ का सीधे फायदा:राणा

लखनऊ, 27 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल जो 25 रुपये गन्ने का मूल्य बढ़ा कर 350 रुपये प्रति कुन्तल करने की घोषणा की थी,इससे राज्य के किसानों को सीधे चार हजार करोड़ रुपये का फायदा होगा।
श्री राणा ने सोमवार को यहां लोकभवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केन्द्र और प्रदेश सरकार किसानों की आदमनी दोगुना करने के लिए प्रयासरत हैं और इस दिशा में काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद गन्ने का क्षेत्रफल करीब आठ लाख हेक्टेयर बढ़ा है। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री को बधाई देना चाहता हूं ।
उन्होंने कहाकि किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सभी मिले 20 अक्टूबर से मौजूदा पेराई सत्र शुरू करने वाली हैं। यह पहली बार है जबकि प्रदेश की चीनी मिले अक्टूबर में ही पेराई शुरु कर देगें। इससे किसानों को गन्ना काटकर गेहूूं की फसल की बुवाई करने के लिए आसानी होगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा सत्र में अगेती प्रजाति गन्ने का दाम 350 और सामान्य प्रजाति का 340 जबकि रिजेक्ट प्रजाति का भाव 335 रुपये रुपये मिलेगा।
गन्ना मंत्री ने योगी सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में किसानों को गन्ने का एक लाख 44 हजार करोड़ रुपये का रिकार्ड भुगतान कराया। इसके पहले की सरकारों ने दस साल में भी इतना भुगतान नहीं किया। उन्होंने कहा कि अभी किसानों को मात्र चार हजार 900 करोड़ रुपये बकाया है और वह भी जल्द ही भुगतान करा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश गन्ना और चीनी उत्पादन में देश में पहले नम्बर पर है। राज्य में गन्ने की पैदावार भी अन्य राज्यों से अधिक है। राज्य राज्यों के मुकाबले प्रदेश सरकार ने दस गुना अधिक गन्ने का किसानों को भुगतान किया है। प्रदेश में 85 प्रतिशत गन्ना भुगतान किया जा चुका है।
उन्होंने कहाकि बसपा और सपा ने अपने कार्यकाल में 21 चीनी मिलो को बेचने का कामत किया और कई मिले बंद की गई जबकि योगी सरकार ने किसानों के हितों का ध्यान रखते हुए बंद चीनी मिलो को चलाने के साथ कई पुरानी मिलों की पेराई क्षमता को बढ़ाने का काम किया।
श्री राणा ने बताया कि प्रदेश में वर्ष 2016-17 में अगेती गन्ने का उत्पादन मात्र 52 प्रति था जो अब बढ़कर 98 प्रतिशत से अधिक हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गन्ने का उत्पादन प्रति हेक्टेयर 2016-17 में बढ़कर प्रति हेक्टेयर 815 कुन्तल हो गया जो देश में सर्वाधिक है। पहले की सरकार के समय प्रदेश में 2918 लाख टन गन्ने की पेराई की जबकि मौजूद सरकार के चार साल के कार्यकाल में 42 89 लाख टन गन्ने की पेराई की गई। इतना ही नहीं पिछले 25 साल में खंडसारी इकाईयों को लाइसेंस नहीं दिया गया। उनकी सरकार ने खंडसारी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मानक में बदलाव करते हुए चीनी मिल से 15 किलोमीटर की दूरी को कम कर उसे साढ़े सात किलोमीटर करने का काम किया और 270 खंडसारी इकाइंयों को लाइसेंस जारी किए।
उन्होंने कहा कि खंडसारी यूनिओं ने नौ करोड़ कुन्तल गन्ने की पेराई की जो 14 चीनी मिलो के बराबर है। खंडसारी उद्योग को बढ़वा देने से जहां किसानों को लाभी मिला वहीं रोजगार के अवसर भी बढ़े। उन्होंने कहा सरकार ने गन्ना माफियाओं के तीन लाख सट्टे रद्द करने का काम किया। इसका लाभ किसानों को हुआ है। उन्होंने कहा कि पहले एथनॉल का उत्पादन 41 करोड़ लीटर होता था जो बढ़कर अब 99 करोड़ लीटर हो गया है।
गन्ना मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों को ध्यान में रखकर अनेक योजना बना रही है। गन्ना किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए कोरोना काल में जहां अन्य राज्यों की चीनी मिले बंद हो गई थी लेकिन प्रदेश की चीनी मिले 23 जून तक चलाई गई ।
त्यागी
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image