Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी में किसानो का भारत बंद ‘फ्लाप शो’

लखनऊ 27 सितम्बर (वार्ता) पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों को छोड़ कर समूचे राज्य में नये कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों का ‘भारत बंद’ फ्लाप शो साबित हुआ।
शामली,मुरादाबाद और मथुरा समेत कुछ जिलों में किसानो ने चक्का जाम कर विरोध प्रदर्शन किया हालांकि इस दौरान दुकाने और व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले रहे। लखनऊ, देवरिया, गोरखपुर,अयोध्या और बाराबंकी समेत अन्य क्षेत्रों में जनजीवन सामान्य रहा।
शामली में भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने कई जगह चक्का जाम किया और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उन्होंने तीनों काले कानूनों को तुरंत वापस लिए जाने की मांग की। इस अवसर पर एसडीएम को एक ज्ञापन सौंपकर समस्याओं के समाधान की मांग की गयी। चक्का जाम से शहर में जाम की स्थिति बनी रही जिससे लोगों को आने जाने में परेशानियों का सामना करना पडा। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस फोर्स भी तैनात रहा।
स्थानीय गुरुद्वारा तिराहे पर किसान यूनियन ने चक्का जाम किया। यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी सवित मलिक ने कहा कि इन काले कानूनों से किसानों का कोई भला नहीं होने वाला है बल्कि किसान पूंजीपतियों के गुलाम बन जाएंगे। केन्द्र सरकार किसानाे को बर्बाद करने पर तुली हुई है। पिछले कई माह से किसान संगठन दिल्ली के बार्डरों पर कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं जिसमें सैंकडाें किसान शहीद भी हो चुके हैं लेकिन सरकार अपनी मनमानी कर रही है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
फिरोजाबाद क्षेत्र में भारतीय किसान यूनियन टिकैत द्वारा किया गया भारत वन्द का आवाहन बेअसर रहा और सभी गतिविधियां सामान्य रूप से जारी रही। सभी बाजार खुले और यातायात सुचारु रूप से चलता रहा। भाकियू भानू गुट का यह प्रभाव क्षेत्र है जिन्होने बयान जारी कर टिकैत द्वारा भारत वन्द को देश विरोधी वताकर उसका विरोध करने‌ की घोषणा कर दी थी। उन्होने कहा कि टिकैत भारत वन्द के नाम पर अपनी ग़लत गतिविधियो को वढावा दे रहे है। भानू प्रताप सिह ने कहा हे कि उनका सगंठन भारत देश केसाथ‌है‌ भारत वन्द से देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित होतीहै‌‌ इसलिए देश हित मे हमारे सगठन द्वारा भारत बंद का विरोध किया गया।
मथुरा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार भारतीय किसान यूनियन के दोनो गुटों ने आज अलग अलग मार्गों पर रास्ता जाम कर भारत बन्द को सफल बनाने का प्रयास किया। एसपी देहात श्रीश चन्द्र ने बताया कि कहीं से किसी अप्रिय घटना का समाचार नही है तथा मथुरा अलीगढ़ मार्ग के राया कट, मथुरा सादावाद मार्ग, राया मांट मार्ग, बाजना में कुछ समय के लिए ही रास्ता जाम किया गया।
भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष बुद्धा सिंह प्रधान के नेतृत्व में आज मथुरा अलीगढ़ मार्ग को यमुना एक्सप्रेस वे के राया कट के पास डेढ़ घंटे से अधिक देर तक जाम किया गया । धरनास्थल का चयन इस प्रकार किया गया था िक इस धरने से न केवल मथुरा अलीगढ़ मार्ग प्रभावित हो बल्कि इसका आंशिक असर यमुना एक्सप्रेस वे पर भी पड़े। मथुरा के बाजार में जहां बन्द का मिला जुला असर रहा वहीं गोवर्धन, छाता, कोसी , बरसाना और वृन्दावन में बाजार सामान्य दिनों की तरह खुले रहे।
सहारनपुर में संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद का कोई असर नहीं हुआ। बाजार और दुकानें आम दिनों की तरह खुली और पूरी चहल-पहल दिखाई दी। सरकारी कार्यालयों में भी कामकाज रोज की तरह ही हुआ। भारतीय किसान यूनियन ने जिले के पांच स्थानों पर 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक धरना दिया। रास्ता जाम करने का प्रयास किया लेकिन प्रशासन द्वारा इन मार्गों से होने वाले वाहनों के संचालन की वैकल्पिक व्यवस्था की हुई थी जिससे लोगों को कोई परेशानी नहीं हुई।
टीम प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image