Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय-अनुराग स्वच्छता दो अंतिम लखनऊ

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश में आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान स्वच्छता की एक पहल एक अक्टूबर से संगम नगरी प्रयागराज से शुरू हुई। अभियान का लक्ष्य 75 लाख किलोग्राम कचरे का 31 अक्टूबर तक निस्तारण करना है। उन्होने कहा कि जब यह अभियान जन भागीदारी से जन-आंदोलन में परिवर्तित हो जाएगा तब 75 लाख किलोग्राम कचरा भी बौना पड़ जाएगा। गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड और लिम्का बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में इसका नाम दर्ज कराएंगे।
उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए सभी का योगदान जरूरी है। बिना सभी के सहभागिता के देश को संपूर्ण तरीके से स्वच्छ नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि गंगा हमारे देश की धरोहर हैं। गंगा स्वच्छ होगी तभी देश
का धरोहर सुरक्षित रहेगा। इसमें सभी विभागों के अलावा लोगों से अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने का आह्वान किया।
श्री ठाकुर ने मीडिया से एक सवाल के जवाब में कहा कि भ्रष्टाचार से आजादी, गुण्डा राज आजादी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पहले ही चला दिया है। इसे जनता ने सुशासन और विकास के रूप में देखा है। उन्होने
कहा कि मोदी और योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश का जिस प्रकार से चहुंमुखी विकास किया है। आम आदमी गरीब जनमानस के लिए जिस तरह से भाजपा सरकार ने काम किया है उस आधार पर पूर्ण विश्वास है 300 से अधिक सीटें जीतकर एक बार फिर भाजपा सरकार बनाएगी। उन्होने कहा कि प्रयागराज के सभी 12 सीटों पर
भाजपा का कब्जा दोबारा होगा।
उन्होने कहा कि हम अपने विकास और विचारधारा को लेकर जनता के बीच में जाएंगे। हमारे पास अपने किए हुए कार्यो को लेकर जनता के बीच जाने के तमाम मुद्दे हैं। आगे कोई भी हो सभी को अपनी ताकत आजमाएंगे। चुनाव में जो
भी ताकत लगाएगा उन्हें अपने कार्यकाल और हमारे कार्यकाल का आंकलन करना होगा। क्योंकि उनका गुण्डाराज और भ्रष्टाचार राज था लेकिन आज उसका कहीं नामोनिशन नहीं है।
मंहगाई को लेकर पूछे गये सवाल पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार से अगर तुलना करेंगे तो आप कांग्रेस का 2009 से 2014 का कार्यकाल देख लीजिए और हमारा भी 2014 से 2019 का कार्यकाल देख लीजिए।
कांग्रेस की डबल डिजट मंहगाई थी हमारी चार से साढ़े चार फीसदी से अधिक मंहगाई ऊपर नहीं गयी।
उन्होने कहा कि पिछली सरकार ने आजादी के 70 साल बाद भी लोगों के पास शौचालय नहीं थे तीन साल के अंदर मोदी सरकार ने 50 करोड से अधिक शौचालय बनवाने का काम किया गया।
इस महाअभियान की शुरूआत करने से पहले श्री ठाकुर चन्द्र शेखर आजाद पार्क पहुंचकर उनकी प्रतिमा पर माल्यर्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित कर नमन किया। इसके बाद वहां एक पौध रोपण भी किया।
कार्यक्रम में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, युवा कल्याण मंत्री उपेंद्र तिवारी, नेहरू युवा केन्द्र के महानिदेशक विजय कुमार, नेहरू युवा केन्द्र दिल्ली की सचिव ऊषा शर्मा, सांसद केशरी देवी, विधायक हर्षवर्धन सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।
दिनेश त्यागी
वार्ता
More News
बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

20 Apr 2024 | 6:34 PM

बरेली, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रत्याशियों के पर्चे जांच में खारिज हो गये हैं। निर्वाचन अधिकारी द्वारा नामांकन पत्रों की जांच की गई तब पाया गया कि दोनों लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों ने फार्म अधूरा भरा था।

see more..
यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

20 Apr 2024 | 6:28 PM

लखनऊ/प्रयागराज, 20 अप्रैल। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को दसवीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए। हाईस्कूल में 89.55 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए तो वहीं इंटमीडिएट में 82.60 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इस बार हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में सीतापुर के परीक्षार्थियों ने प्रदेश में टॉप किया है।

see more..
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

20 Apr 2024 | 6:26 PM

प्रयागराज 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट की परीक्षाओं में बालिकायें एक बार फिर बालकों के मुकाबले अपना वर्चस्व कायम रखने में सफल हुयी हैं।

see more..
बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

20 Apr 2024 | 6:21 PM

लखनऊ, 20 अप्रैल (वार्ता) यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र एवं छात्राओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है और साथ ही उनके स्वर्णिम भविष्य की कामना करते हुए परिश्रम, लगन और धैर्य बनाए रखने के लिए प्रेरित किया।

see more..
image