Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: 47 स्वास्थ्य केंद्रों पर हुआ मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला का आयोजन

झांसी 03 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जनपद में 47 स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जन जागरूकता फैलायी गयी
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ़ अनिल कुमार ने बताया कि जिले में 34 ग्रामीण क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और 13 नगरीय क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों समेत कुल 47 स्थानों पर मेले का आयोजन किया किया गया, जहां 2198 लोगों ने स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लिया। सीएमओ ने बताया कि मेले के माध्यम से आयुष्मान कार्ड भी बनाए जा रहे हैं। ऐसे में पात्र लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड जरूर बनवा ले।
कोविड-19 पर नियंत्रण पाने के बाद टीकाकरण को बढ़ावा देने और डेंगू के प्रभाव को कम करने के लिए मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला के आयोजन पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम जन जागरूकता फैलायी गयी। वहीं मेले में मरीजों की निशुल्क जांच और दवाइयां दी गईं। जनपद में लगभग 21 सौ से अधिक लोग स्वास्थ्य सेवाओं के लिए केन्द्र पर आए।
आरोग्य मेला के अवसर पर जनपद के गुमनावारा, तालपुरा और सैयर गेट पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। गुमनावारा क्षेत्र सबसे अधिक डेंगू प्रभावित होने के कारण वहाँ नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मच्छर जनित रोगों के बारें लोगों को जागरूक किया गया।
तालपुरा और सैयर गेट के कुछ क्षेत्रों में कोविड टीकाकरण के लिए अभी भी लोग आगे नहीं आ रहे थे, ऐसे में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उन्हें कोविड वैक्सीन के प्रति जागरूक किया गया। सत्या पाल भारत आज़ाद, आयूषिका, निष्ठा, अनुष्ठा, राज सिंह, मोहित आदि सदस्यों के द्वारा नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया।
मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में गोल्डन कार्ड बनवाने, गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन परामर्श, पूर्ण टीकाकरण एवं परिवार नियोजन संबंधी साधनों एवं परामर्श की व्यवस्था रही। इसके साथ ही संस्थागत प्रसव संबंधी जागरूकता, जन्म पंजीकरण परामर्श, नवजात शिशु स्वास्थ्य सुरक्षा परामर्श एवं सेवाएं, बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया की रोकथाम के साथ ही टीबी, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया, कुष्ठ आदि बीमारियों की जानकारी, जांच एवं उपचार की नि:शुल्क सेवाएं दी गई।
सोनिया
वार्ता
More News
यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

20 Apr 2024 | 6:28 PM

लखनऊ/प्रयागराज, 20 अप्रैल। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को दसवीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए। हाईस्कूल में 89.55 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए तो वहीं इंटमीडिएट में 82.60 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इस बार हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में सीतापुर के परीक्षार्थियों ने प्रदेश में टॉप किया है।

see more..
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

20 Apr 2024 | 6:26 PM

प्रयागराज 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट की परीक्षाओं में बालिकायें एक बार फिर बालकों के मुकाबले अपना वर्चस्व कायम रखने में सफल हुयी हैं।

see more..
बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

बोर्ड परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्रों को योगी ने दी बधाई

20 Apr 2024 | 6:21 PM

लखनऊ, 20 अप्रैल (वार्ता) यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं की परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र एवं छात्राओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है और साथ ही उनके स्वर्णिम भविष्य की कामना करते हुए परिश्रम, लगन और धैर्य बनाए रखने के लिए प्रेरित किया।

see more..
image