Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हनुमान प्रसाद पोद्दार की जयंती पर योगी भावविभोर

गाोरखपुर 03 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को विश्व प्रसिद्ध धार्मिक पत्रिका कल्याण के आदि संपादक संत भाई जी हनुमान प्रसाद पोद्दार की 129वीं जयंती पर आयोजित श्रद्धा अर्चन कार्यक्रम में अपने भावों को श्रध्दाजंलि रूप में व्यक्त किया।
योगी रविवार शाम गीता वाटिका में विश्व प्रसिद्ध धार्मिक पत्रिका कल्याण के आदि संपादक भाई जी हनुमान प्रसाद पोद्दार की 129वीं जयंती पर आयोजित श्रद्धा अर्चन कार्यक्रम में भाई जी का स्मरण करते हुए कहा कि भक्ति और शक्ति की धरती राजस्थान में जन्म लेने वाले भाई जी ने जीवन के हर क्षेत्र में अपने व्यक्तित्व व कृतित्व की छाप छोड़ी।
उन्होंने कहा कि 1926.27 में गोरखपुर से कल्याण का प्रकाशन कर आदि संपादक के रूप में उन्होंने सनातन साहित्य के गूढ़ रहस्यों को सहज व सरल तरीके से घर.घर पहुंचाने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि मनुष्य संत हो या गृहस्थ, उसे कैसा जीवन जीना चाहिए, इसका उदाहरण भाई जी ने अपने व्यक्तित्व व कृतित्व से दिया। वह आदर्श जीवन की प्रतिमूर्ति थे। कोई भी व्यक्ति जब नेकनीयती से अपने कर्तव्यपथ पर आगे बढ़ता है तो उसके लिए संत व गृहस्थ का भेद खत्म हो जाता है। भाई जी भी ऐसे ही थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भाई जी ने आजादी की लड़ाई के दौरान कल्याण पत्रिका को क्रांतिकारी गतिविधियों का माध्यम बनाने में संकोच नहीं किया। कल्याण पर प्रतिबंध लगाया गयाए भाई जी को जेल में डाल दिया गयाए प्रताड़ित किया गया लेकिन उन्होंने किसी भी बात की परवाह नहीं की। उन्होंने अपने कृतित्व व व्यक्तित्व से बताया कि मातृभूमि के प्रति भाव कैसा होना चाहिए। साहित्य सेवाए आपदा में सेवाए सनातन मानबिन्दुओं की पुनर्स्थापनाए गोरक्षा समेत लोक कल्याण के हर तरह के अभियान में भाई जी का अविस्मरणीय योगदान है। धर्म केवल उपासना विधि नहीं है बल्कि इसका स्वरूप विराट है। धर्म इस लोक में उत्थान और इस लोक के बाद मोक्ष का मार्ग प्रशस्त करता है। भाई जी हनुमान प्रसाद पोद्दार ने धर्म के सच्चे पथ का अनुसरण किया।
उन्होंने कहा कि भाई जी को गए 50 साल हो गए लेकिन देशानुकूल व जनानुकूल साहित्य साधना में कोई दूसरा उनका स्थान नहीं ले पाया। मुख्यमंत्री ने भाई जी की स्मृति में हनुमान प्रसाद पोद्दार स्मारक समिति की तरफ से संचालित कैंसर अस्पताल को बेहतर सेवा प्रकल्प बताया और इसके लिए समिति की तारीफ की।
उदय प्रदीप
वार्ता
image