Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अपराध लखीमपुर एफआईआर दो अंतिम लखीमपुर

पुलिस सूत्रों ने बताया कि जिले में स्थिति तनावपूर्ण मगर नियंत्रण में है। जिले में किसानो की आमद बढ़ने से सतर्क पुलिस प्रशासन और खुफिया एजेंसियां हालात पर पैनी निगाह रखे हुये हैं। जिले में किसी भी राजनीतिक दल के नेताओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है। हालात को बिगड़ने से रोकने के लिये जिले में इंटरनेट सेवाओं को आंशिक रूप से बाधित किया गया है जबकि स्कूल कालेजों में आज अवकाश रखा गया है।
उधर, बसपा,कांग्रेस,सपा और आप ने नेताओं के लखीमपुर जाने पर रोक के लिये सरकार की कड़ी आलोचना की है और इसे तानाशाही रवैया करार दिया है। बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट किया “ बीएसपी के राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद श्री एससी मिश्र को कल देर रात यहाँ लखनऊ में उनके निवास पर नजरबन्द कर दिया गया जो अभी भी जारी ताकि उनके नेतृत्व में पार्टी का प्रतिनिधिमण्डल लखीमपुर खीरी जाकर किसान हत्याकाण्ड की सही रिपोर्ट न प्राप्त कर सके। यह अति-दुःखद व निन्दनीय।”
उन्होने कहा “ यूपी के दुःखद खीरी काण्ड में भाजपा के दो मंत्रियों की संलिप्तता के कारण इस घटना की सही सरकारी जाँच व पीड़ितों के साथ न्याय तथा दोषियों को सख्त सजा संभव नहीं लगती है। इसलिए इस घटना की, जिसमें अब तक 8 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है, न्यायिक जाँच जरूरी, बीएसपी की माँग।”
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के लखनऊ स्थित आवास के बाहर देर रात से ही भारी पुलिस बल तैनात किया गया है जिसमें रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के जवान भी शामिल है। आवास के बाहर एक ट्रक खड़ा कर दिया गया है। सपा कार्यालय ने ट्वीट कर कहा “ राष्ट्रीय अध्यक्ष को रोकने के लिए उनके आवास के बाहर भारी पुलिस बल तैनात।”
इस बीच आप सांसद संजय सिंह कल देर रात लखीमपुर के लिये रवाना हुये जिन्हे सीतापुर में रोक लिया गया। सांसद की स्थानीय तहसीलदार से काफी देर तक नोकझोंक हुयी और आखिरकार उन्हे हिरासत में ले लिया गया। श्री सिंह ने ट्वीट कर कहा “ क्या कोई मंत्री जो पहले भी 302 का अभियुक्त रहा हो जिसने खुलेआम 25 सित. को किसानो को ठीक कर देने धमकी की धमकी दी हो उसके मंत्री रहते हुए निष्पक्ष जाँच हो सकती है।”
उधर, मध्य रात्रि करीब 12 बजे लखीमपुर के लिये निकली कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को सीतापुर टोल प्लाजा के पास रोक लिया गया। पार्टी के मीडिया कोर्डिनेटर नसीमुद्दीन सिद्दिकी ने बताया कि श्रीमती वाड्रा को पीएसी कंपाउंड में रखा गया है। शासन प्रशासन के अधिकारी उन्हे कोई भी जानकारी उपलब्ध कराने से इंकार कर रहे हैं।
दलित राजनीति करने वाले चंद्रशेखर और उनके समर्थकों को पुलिस ने लखीमपुर के रास्ते में सीतापुर में हिरासत में ले लिया। उन्हे पुलिस लाइन में रखा गया है।
प्रदीप
वार्ता
image