Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: जबरन फेल करने का आरोप लगाते छात्रों की उग्र प्रदर्शन

झांसी 04 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय(बुंविवि) के हाल में घोषित किये गये रिजल्ट में जबरन फेल किये जाने का आरोप लगाकर पिछले चार दिनों से परिसर में विरोध कर रहे छात्रों का प्रदर्शन मंगलवार को उग्र हो गया और कुलपति कार्यालय का घेराव किया गया।
मामले की जानकारी होने पर जिलाधिकारी आंद्रा वामसी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) शिवहरि मीणा विश्वविद्यालय पहुंचे और छात्रों से बात की। उग्र छात्रों ने आला अधिकारियों काे बताया कि हाल ही में घोषित किये गये रिजल्ट में हर क्लास में 80 प्रतिशत तक छात्र फेल किये गये हैं। अंकपत्र जो दिये गये हैं उनमें कई विषयों में अंक भरे ही नहीं हैं यहां तक कि प्रयोगात्मक परीक्षाओं में भी छात्रों को फेल किया गया है जबकि प्रयोगात्मक परीक्षाओं के संबंध में कोई जानकारी दी नहीं गयी थी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने पूरी तरह से मनमानी करते हुए छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया है।
कुछ छात्रों ने बताया कि इस बार परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गये जिसकी कोई पढ़ाई नहीं करायी गयी थी और किताबें भी नहीं बतायी गयीं थीं । पेपर के चार सेट बनाये गये थे लेकिन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करते हुए एक ही सेट के उत्तरों से सभी कॉपियों काे जांच दिया गया और इस तरह बड़ी संख्या में छात्र फेल हुए।
छात्रों ने आरोप लगाया कि पिछले चार दिनों से हम लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं और परीक्षा नियंत्रक व कुलपति प्रो़ जे वी वैशम्पायन ने न तो हमारी बात ही सुनी और न ही हमसे मिले।
जिलाधिकारी ने छात्रों और कुलपति से पूरे मामले पर बात के बाद कहा कि छात्रों के रिजल्ट को लेकर जो आरोप हैं उनकी जांच के लिए एक कमेटी गठित की गयी है और वह सात अक्टूबर को अपनी रिपोर्ट देगी । उसी आधार पर मामले में कार्रवाई की जायेगी।
इस बीच छात्रो के समर्थन में हिंदू जागरण मंच के जिलाध्यक्ष और राष्ट्रभक्त संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अंचल अडजरिया भी पहुंचे और छात्रों तथा आला अधिकारियों से बात की। श्री अडजरिया ने बताया कि अधिकारियों और विश्वविद्यालय प्रशासन को साफ तौर पर कह दिया गया है कि इस तरह बेवजह फेल किये गये छात्रों के रिजल्ट को ठीक किया जाए और सभी को पास किया जाए। यदि मामले का निपटारा दो से तीन दिन में नहीं होता है तो वह स्वंय छात्रों के साथ धरने में बैठेंगे।
सोनिया
वार्ता
image