Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मंगला आरती के बाद शुरू हुआ विश्व प्रसिद्ध मेला

मिर्जापुर 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश मे मिर्जापुर जिले में स्थित शक्तिपीठ विंध्यवासिनी देवी की मंगला आरती के बाद विश्व प्रसिद्ध विन्ध्याचल नवरात्र मेला शुरू हो गया।
नवरात्रि के पहले दिन गुरूवार को एक लाख से अधिक श्रध्दालुओं ने मां विन्ध्यवासिनी देवी का दर्शन पूजन किया। पूरा बिन्ध्य क्षेत्र मां के जयकारे से गुजांयमान हो उठा हैं। बिन्ध्य धाम में इस समय अजब नजारा हैं। बिन्ध्य पर्वत माला की उपत्यका में प्रकृति हरितिमा के बीच श्रध्दालु त्रिकोण यंत्र की परिक्रमा पूर्ण कर रहे हैं। 14 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला मेला इस समय दर्शनार्थियों से अटा पड़ा हैं। देश के विभिन्न क्षेत्रों से भारी संख्या में लोग यहाँ आ रहे हैं। श्रध्दालु ऐनकेन प्रकारेण बिन्ध्य क्षेत्र की अधिष्ठात्री देवी माँ विन्ध्यवासिनी एक झलक पाना चाहते हैं।
आज भोर में मंगला आरती पूर्ण होने से पहले ही धाम में दर्शनार्थियों की लम्बी लम्बी लाईन लग गयी थी। जैसे ही कपाट खोला गया। दर्शनार्थियों के जयकारे से पूरा दरबार गुजांयमान हो उठा। बिन्ध्य धाम की सभी गलियां, होटल धर्मशाला और अतिथि गृहो में भक्त डेरा जमा रखा था।
मेले में भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा की मुकम्मल व्यवस्था की गयी है। मेलाधिकारी अजय कुमार सिंह ने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र को सात जोन और 17 सेक्टर में बाटा गया है। अतिसंवेदनशील स्थानों पर विशेष चौकसी बरती जा रही है। मेला की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरा लगाया गया है। सीसी कैमरे और मेटल डिडक्टर आदि लगाया गया है।
पुलिस उप महानिरीक्षक आर के भारद्वाज ने बताया कि बुधवार शाम को मिटिंग कर सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि दो अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी 18 उप पुलिस अधीक्षक के अलावा एक हजार सिपाही इंस्पेक्टर सब इंस्पेक्टर तथा पीएसी की दो कम्पनियां तैनात की गयी है। नवरात्रि मेले के कंट्रोल के लिए कंट्रोल रुम से निगरानी की जा रही है। गंगा घाटो पर बैरिकेडिंग की गयी है। यथा स्थान स्नान की इजाजत दी गई है। मेला नियंत्रण के लिए एक दर्जन स्थानों पर बैरियर लगाया गया है। भारी वाहनों के लिए मार्ग परिवर्तन किया गया है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
image