Friday, Mar 29 2024 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी में महिला सहायता समूह और विशेष रूप से बलिनी कर रही अच्छा काम: नागेंद्रनाथ

झांसी 09 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय सचिव नागेंद्रनाथ सिंहा ने उत्तर प्रदेश के झांसी में कार्यरत विभिन्न स्वयं सहायता समूहों और बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी में काम कर रही महिलाओं के शनिवार को बात कर उनके आत्मविश्वास और काम की प्रशंसा की।
यहां विकास भवन सभागार में पंडित दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन उत्तर प्रदेश, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (ग्राम्य विकास विभाग उत्तर प्रदेश) के अंतर्गत आये केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय सचिव ने समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जनपद में महिला स्वयं सहायता समूह अच्छा कार्य कर रहे हैं, विशेष रूप से बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड की सखियों द्वारा बेहद उत्साहवर्धक कार्य किया जा रहा है, इसे और बढ़ाए जाने की आवश्यकता है, कृषि क्षेत्र से जुड़ी महिलाओं की संख्या को और बढ़ाया जाए। गांव में अन्य महिलाएं जो सिलाई, मस्त्य पालन, कृषि सहित अन्य कार्य करती है उन्हें चिन्हित करते हुए उन्हें आगे लाएं और लाभ देते हुए, उनका विकास करें।
श्री सिंहा ने कहा कि स्वयं सहायता समूह सहित अन्य परिवार जो पात्र है सभी को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छादित किये जाने और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का भी लाभ दिलाए जाने के निर्देश दिए। गांव की गरीब महिलाओं को आगे लाएं वह जो कार्य कर रही है उसमें उन्हें प्रशिक्षित करते हुए उनकी आय बढ़ाने में सहयोग करें ताकि वह गरीबी रेखा से ऊपर उठ सके और उनकी आर्थिक सामाजिक स्थिति में बदलाव आ सके। समूह में महिलाओं की संख्या और बढ़ाए जाने के निर्देश दिए।
उन्होंने बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड की सखियों संग संवाद स्थापित किया और उनकी लगन को देख प्रसन्नता व्यक्त की, उन्होंने सखियों से जाना कि समूह से जुड़कर क्या आपकी आर्थिक हालत सुधरी है? तो इस पर सभी सखियों ने एक स्वर में कहा हां। अब हम अपने परिवार का अच्छी तरह से ख्याल रखते हैं क्योंकि जरूरत पड़ने पर हम अपने बैंक से पैसा निकालते हैं अब अपने घर वालों से मांगना नहीं पड़ता। सखी दीदी ने बताया हमारे हालात सुधरे हैं, साथ ही हमारा स्वास्थ्य जी बेहतर हुआ है। सचिव भारत सरकार ने कहा कि यही गांव के हर परिवार का हाल होना चाहिए, आप सभी को साथ लेकर चलें। उन्होंने संवाद के दौरान अधिकारियों को सुझाव दिया कि गांव की महिलाओं और उनके परिवार के विकास के लिए प्लान तैयार करें।
उन्होंने श्रीमती गायत्री देवी ग्राम गढूका विकास खंड चिरगांव के मेनका महिला समूह की बीसी सखी से संवाद स्थापित करते हुए उनके द्वारा किए गए कार्य की जानकारी ली। श्रीमती गायत्री देवी ने बताया कि 2 माह में 05 लाख का कलेक्शन किया है जिससे 07 हजार का लाभ हुआ। सचिव भारत सरकार ने कहा कि आप विद्युत बिल जमा करने हेतु घर-घर जाएं, लोगों से सीधे मिले ताकि ज्यादा कलेक्शन होगा जिससे आपका लाभ भी बढ़ेगा।
उन्होंने बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड की सखी श्रीमती साधना देवी ग्राम हस्तिनापुर ब्लॉक बड़ागांव से बात की श्रीमती साधना ने बताया कि बलिनी समूह से जुड़ने के बाद परिवार की हालत अच्छी हुई है, दूध के अच्छे दाम मिल रहे हैं और पैसा खाते में आ रहा है। सचिव भारत सरकार ने गोबर से जैविक खाद बनाने का सुझाव दिया जिसके उपयोग से उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने ग्राम रौनिजा की श्रीमती अनीता देवी और श्रीमती क्रांति देवी से भी बात की और उन्हें बैंक से भी लेनदेन करने के लिए प्रेरित किया।
समीक्षा बैठक में स्वयं सहायता समूह की प्रगति,उनके कार्य, समूह की महिलाओं को हो रहे लाभ की जानकारी मुख्य विकास अधिकारी श्री शैलेष कुमार ने दी। इस दौरान बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के विषय में जानकारी डा. ओपी सिंह सीईओ द्वारा दी गई। समीक्षा बैठक से पूर्व विकास भवन में विभिन्न स्वयं सहायता समूह सहित बलिनी समूह की महिला समूह द्वारा अपने उत्पाद की प्रदर्शनी लगाई जिसका अवलोकन सचिव ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार ने किया, उन्होंने उत्पाद की सखियों से जानकारी ली।
इस मौके पर जिलाधिकारी श्री आन्द्रा वामसी, श्री एच आर मीणा उप सचिव, ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार, श्री प्रदीप कुमार संयुक्त मिशन निदेशक उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, श्री निशिकांत एसपीएम लाईवली हुड, श्री आलोक डे सीईओ, श्री सुनील कुमार डीडीओ, श्री जे आर गौतम डीपीआरओ, डीडीकृषी श्री के के सिंह, अधिशासी अभियंता श्री शैलेंद्र कटियार, श्री सचिन वर्मा सहित बड़ी संख्या में समूह की सखियां सहितअधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image