Friday, Apr 26 2024 | Time 04:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


14 हजार छात्रों को इंडस्‍ट्री से जोड़ कर ट्रेनिंग देगा आईटीआई

लखनऊ 10 अक्‍टूबर (वार्ता) राजकीय औद्योगिक संस्‍थान आईटीआई में पढ़ने वाले छात्र अब क्‍लास रूम तक सीमित नहीं रहेंगे। उनके कौशल को निखारने के लिए प्रदेश सरकार विशेष प्रशिक्षण देगी । पढ़ाई के साथ साथ इन छात्रों को 1560 घंटे यानी लगभग नौ माह तक इंडस्‍ट्री में ट्रेनिंग दी जाएगी।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अभी तक विभिन्‍न कोर्सों के लगभग 250 छात्रों को ही इस सुविधा का लाभ मिल पा रहा था पर अब 14 हजार से अधिक छात्रों को उद्योगों की सहभागिता से चलाए जा रहे ड्यूल सिस्‍टम ऑफ ट्रेनिंग के तहत व्‍यावहारिक प्रशिक्षण दिए जाने की तैयारी है। इससे अधिक छात्रों को इंडस्‍ट्री के हिसाब से तैयार किया जा सकेगा।
उन्होने बताया कि प्रदेश के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थान में पढ़ने वाले छात्रों को फिजिकल ट्रेनिंग के जरिए कुशल बनाया जाएगा। आईटीआई ड्यूल सिस्‍टम ऑफ ट्रेनिंग प्रोग्राम के जरिए इस साल 14 हजार छात्रों को इंडस्‍ट्री से जोड़ कर उनको ट्रेनिंग देने का काम करेगी। संस्‍थान के अनुसार इससे छात्रों को करीब से इंडस्‍ट्री को समझने का मौका मिलेगा। वहां किस तरह से काम होता है, इसकी जानकारी हासिल होगी। यही नहीं, कुशल बनने के बाद छात्रों को इंडस्‍ट्री में ही रोजगार मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएगी।
कौशल विकास विभाग के मुताबिक ड्यूअल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग योजना के जरिए पढ़ाई के छात्रों को 1560 घंटे इंडस्‍ट्री में ट्रेनिंग कराई जाएगी। करीब 9 महीने की ट्रेनिंग के दौरान छात्र बेहतर तरीके से इंडस्‍ट्री को समझ सकेंगे। इसके अलावा एक वर्षीय कोर्स करने वाले छात्रों को 5 महीनें की ट्रेनिंग दी जाएगी। डीएसटी योजना के तहत इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मशीनिस्‍ट, टर्नर, इलेक्ट्रानिक्स मैकेनिक, वेल्डर, मैकेनिक डीजल, मैकेनिक मोटर व्हीकल, कास्मेटोलाजी, टूल्स एंड डाई मेकर(डाईज एंड मोल्ड्स), ड्राफ्टमैन मैकेनिक, अटेंडेंट ऑपरेटर(केमिकल प्लांट), मैकेनिक रेफ्रिजरेशन एवं एयर कण्डीशनिंग, प्लंबर, ऑटोमोटिव बॉडी रिपेयर, ऑटोमोटिव पेंट रिपेयर कोर्स के छात्रों को इंडस्‍ट्री से जोड़ कर ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद डीएसटी योजना को सभी कोर्सों से जोड़ने का काम किया जाएगा, ताकि इसका लाभ सभी छात्रों को मिल सके। इसके अलावा आईटीआई छात्रों के लिए ऑनजॉब ट्रेनिंग की भी व्‍यवस्‍था की गई है। इसमें आईटीआई में पढ़ने वाले छात्रों को अपने पूरे कोर्स के दौरान दो सप्‍ताह की ऑनजॉब ट्रेनिंग दिए जाने का काम भी किया जा रहा है।
प्रदीप
वार्ता
More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image