Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आईआईटी कानपुर ने टोरंटो बिजनेस डेवलपमेंट सेंटर के साथ किया करार

कानपुर 10 अक्टूबर (वार्ता) देश के स्टार्टअप्स को वैश्विक पहचान दिलाने के इरादे से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर की फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी (फर्स्ट) ने सोमवार को टोरंटो बिजनेस डेवलपमेंट सेंटर (टीबीडीसी) कनाडा के साथ एक समझौता ज्ञापन यानी एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
संस्थान के निदेशक अभय करंदीकर ने बताया कि एमओयू का मकसद स्टार्टअप वीजा और सॉफ्ट-लैंडिंग प्रोग्राम जैसे टीबीडीसी के कार्यक्रमों के तहत अर्हता प्राप्त करने वाले स्टार्टअप्स को बिजनेस एडवाइजरी, निवेशकों और उद्योग के साथ संपर्क स्थापित कराना है । इससे भारतीय स्टार्टअप्स को कनाडा में स्थानांतरित होने का अवसर भी मिलेगा।
उन्होने कहा कि भविष्य में दोनों देश स्टार्टअप के लिए एक सहयोगी उद्यम के रूप में एक संयुक्त क्रॉस-मेंटरशिप कार्यक्रम शुरू करेंगे। आशा की जाती है कि यह साझेदारी दोनों देशों में मौजूदा स्टार्टअप इकोसिस्टम में महत्वपूर्ण बदलाव लाएगी। इसके अलावा ‘फर्स्ट’ और टीबीडीसी चयनित स्टार्टअप्स को अपने-अपने यहाँ छह महीने की अवधि के लिए इनक्यूबेशन का अवसर भी प्रदान करेंगे।
प्रो करंदीकर ने कहा “ हमारी पहले से ही सिंगापुर इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ साझेदारी है। मुझे खुशी है कि टीबीडीसी के साथ साझेदारी कर हम वैश्विक उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र में एक पहचान बनाने के लिए अपने पदचिह्नों का विस्तार करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।”
उन्होने कहा कि फर्स्ट और टीबीडीसी के मेंटर्स दोनों देशों में गो-टू-मार्केट रणनीति पर स्टार्टअप्स को सलाह देने के लिए तीन महीने का क्रॉस मेंटरशिप प्रोग्राम लॉन्च करेंगे। इसके अलावा, दोनों देशों के स्टार्ट-अप द्वारा अपनाई गई सर्वोत्तम विधियों और प्रक्रियाओं को सीखने और लागू करने के लिए एक मासिक स्टार्टअप कनेक्ट मीट का आयोजन किया जाएगा।
इस अवसर पर ‘फर्स्ट’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निखिल अग्रवाल ने कहा, “मैं इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करके खुश हूं। फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड रिसर्च इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी यानी फर्स्ट ने हमेशा बेहतर सेवा प्रदान करने की दिशा में काम किया है और टोरंटो बिजनेस डेवलपमेंट सेंटर (टीबीडीसी) के साथ यह संयुक्त प्रयास हमारे स्टार्टअप्स को असाधारण नेटवर्क में उजागर करके आगे बढ़ाएगा।
प्रदीप
वार्ता
image