Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मतदाता जागरूकता में महत्वपूर्ण है मीडिया की भूमिका : ब्रह्मदेव

झांसी 13 अक्टूबर (वार्ता) अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ़ ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बुधवार को मतदाता जागरूकता में मीडिया की भूमिका को रेखांकित करते हुए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों सह जिलाधिकारियों को मीडिया के साथ बेहतर तालमेल रखते हुए जन जागरण अभियान चलाने के निर्देश दिये।
वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लखनऊ से प्रदेश भर के जिला निर्वाचन अधिकारियों से जुड़े अपर मुख्य निर्वाचन अधिकरी ने कहा कि युवा मतदाताओं तथा छूटे हुए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए अपने-अपने जनपदों में जनजागरण अभियान चलाएं। मतदाता साक्षरता, मतदाता पाठशाला का आयोजन करायें। उन्होने बताया कि 07, 13, 21 व 28 नवम्बर को विशेष अभियान की तिथियां निर्धारित की गयी है। इस अभियान के अन्तर्गत डोर-टू-डोर कार्य के लिए बीएलओ को संवदेनशील बनाये रखे।
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता जागरुकता में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सोशल मीडिया के माध्यम से जनजागरूकता के साथ ही आम आदमी को भी जागरूक किया जाए। मीडिया से बेहतर तालमेल रखते हुए आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की गतिविधियों को भी साझा किया जाए। उन्होने कहा एनएसएस नेहरू युवा केन्द्र सहित दूसरे स्वयंसेवी संगठनों की मदद से वोटर हेल्प डेस्क बनायी जाए जिससे नये मतदाताओं के पंजीकरण की जानकारी मिल सके। जिला स्तर पर जो लोग अच्छा कार्य कर रहे है उन्हें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर पुरस्कृत करायें, जिससे उनका मनोबल बढ़ता रहे।
महिला मतदाताओं को पंजीकरण कराने के लिए प्रोत्साहित करते हुए पंजीकरण कराने की दिशा में ठोस कदम उठाएं जाएं। उन्होने यह भी निर्देश दिए कि 18 वर्ष से अधिक आयु वाले दिव्यांगजनों का भी पंजीकरण मतदाता सूची के लिए प्रमुखता से कराया जाए।
इस अवसर पर यहां एनआईसी कक्ष में जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन बी0 प्रसाद, जिला विद्यालय निरीक्षक कोमल सिंह यादव, आकाशवाणी केन्द्र निदेशक कुंज बिहारी, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी विवेकानन्द, जिला सूचना अधिकारी सुरजीत सिंह, नेहरु युवा केन्द्र से जिला समन्वयक विशाल सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी आर के पाल, सोशल मीडिया एक्सपर्ट/ईडीएम आकाश रंजन, स्वीप कोर कमेटी के नामित सदस्य बालकृष्ण वर्मा, एनएसएस, एनसीसी, स्काउट एण्ड गाइड सहित निर्वाचन विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

19 Apr 2024 | 8:59 PM

सहारनपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट पर 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कम मतदान हुआ।

see more..
image