Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय मोदी मेडिकल कालेज दो अंतिम सिद्धार्थनगर

इस मेडिकल कॉलेज में हॉस्पिटल, छात्रावास, स्टाफ आवास की सभी व्यवस्था पूर्ण है और फैकल्टी भी पूरी है। कुल मिलाकर यह मेडिकल कॉलेज एमबीबीएस के पहले सत्र के लिए पूरी तरह तैयार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मेडिकल कॉलेज के माध्यम से न केवल सिद्धार्थनगर बल्कि बलरामपुर, महराजगंज और पड़ोसी मित्र राष्ट्र नेपाल के लोगों को बेहतरीन चिकित्सा सुविधा मिलेगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों 25 अक्टूबर को सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज के लोकार्पण समारोह में उनके भव्य अभिनंदन के लिए बुद्ध की यह धरती तैयार है। यहीं से पीएम मोदी देवरिया, एटा, हरदोई, गाजीपुर, मिर्जापुर व प्रतापगढ़ के मेडिकल कॉलेजों का भी उद्घाटन करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गाेरखपुर-बस्ती मंडल में मेडिकल कॉलेज के नाम पर एकमात्र गोरखपुर का बीआरडी मेडिकल कॉलेज था। आज गोरखपुर में एम्स भी बनकर तैयार है। अगले एक-डेढ़ माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों इसका भी उद्घाटन कराया जाएगा।
देश की 44 योजनाओं में नम्बर एक उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब मेडिकल कॉलेजों के उद्घाटन से एक नया रिकॉर्ड बनाने जा रही है। यूपी देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहां एकसाथ सात राज्य स्वायत्तशासी मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन होने जा रहा है। इन मेडिकल कॉलेजों के संचालित होने से इसी सत्र से उत्तर प्रदेश में एमबीबीएस की 700 सीटें बढ़ जाएंगी। इन सभी सात मेडिकल कॉलेजों को नेशनल मेडिकल काउंसिल से एमबीबीएस की 100-100 सीटों पर प्रवेश की अनुमति मिली है। इससे आने वाले सालों में राज्य में चिकित्सकों की कमी नहीं रह जाएगी।
मेडिकल कॉलेजों से जहां चिकित्सा व चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश और सशक्त होगा, वहीं प्रदेश सरकार इसके जरिये महान विभूतियों का नाम भी प्रतिष्ठित कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप सभी जिलों में बने मेडिकल कॉलेज उस जिले की महान विभूति, सेनानी या महापुरुष के नाम से संचालित होंगे। सिद्धार्थनगर का मेडिकल कॉलेज माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम से, देवरिया का मेडिकल कॉलेज महर्षि देवरहा बाबा के नाम से, गाजीपुर का मेडिकल कॉलेज महर्षि विश्वामित्र के नाम से, मिर्जापुर का मेडिकल कॉलेज मां विंध्यवासिनी के नाम से, प्रतापगढ़ का मेडिकल कॉलेज डॉ सोनेलाल पटेल के नाम से, एटा का मेडिकल कॉलेज वीरांगना अवंतीबाई लोधी के नाम से संचालित होगा।
प्रदीप
वार्ता
More News
अभी भी शक है कि अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे: मौर्य

अभी भी शक है कि अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे: मौर्य

25 Apr 2024 | 8:42 PM

कन्नौज 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को कहा कि बार बार प्रत्याशी बदलने की समाजवादी पार्टी (सपा) आदत से शक पैदा होता है कि सपा प्रमुख कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे या फिर से प्रत्याशी बदल देंगे।

see more..
विधवाओं के मंगलसूत्र का हिसाब दें सपा: योगी

विधवाओं के मंगलसूत्र का हिसाब दें सपा: योगी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

आगरा, इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को सवाल किया कि अलका राय,पूजा पाल,जया पाल और कारसेवकों की पत्नियों के मंगलसूत्र का हिसाब समाजवादी पार्टी (सपा) कब देगी।

see more..
आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

25 Apr 2024 | 8:30 PM

बरेली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि तुष्टिकरण की नीति पर चलने वाली कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) की नजर आम आदमी की बचत पर है।

see more..
image