Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:35 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश संविधान सम्मेलन दो अंतिम गोरखपुर

उत्तर प्रदेश पीस पार्टी के महासचिव अरुण कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि जाति धर्म के नाम पर लोगों में भ्रम फैला करके सत्ता कायम करने की एक नई परंपरा डाल दी गई है जो आगे चलकर के घातक सिद्ध हो सकती है । उन्होंने कहा कि अगर संविधान और भारत की रक्षा करनी है तो सभी प्रबुद्ध जनों एवं देश के एकता अखंडता को बचाए रखने वाली विपक्षी पार्टियों को एक मंच पर आना होगा।
वरिष्ठ समाजवादी चिंतक प्रोफ़ेसर चितरंजन मिश्र ने आरोप लगाते हुए कहा कि आज स्थिति यह हो गई है कि जो भी प्रबुद्धजन सरकार के जनविरोधी, संविधान विरोधी कार्यों के विरुद्ध अपनी आवाज उठा रहे हैं उन्हें अर्बन नक्सल घोषित कर दिया जा रहा है और अगर कोई आगे आकर जनता को जागरूक करना चाहता है तो उसे किसी न किसी तरह से संविधान विरुद्ध कार्यवाही करके झूठे ढंग से परेशान करने का काम वर्तमान सरकार कर रही है। इस सरकार का एक ही एजेंडा है कि एन केन प्रकारेण लोगों में भ्रम और झूठ फैला कर सत्ता में बने रहना है। यह प्रवृत्ति देश के हित में नहीं है।
उन्होने कहा कि देश नियंताओं ने देश के सफल संचालन के लिए एक संविधान बनाया था कि सत्ताधारी इस संविधान का पालन करते हुए जनहित के कार्य करेंगे लेकिन वर्तमान में विपक्ष कमजोर होने के नाते एकदम संविधान विरुद्ध कार्य किया जा रहा है जिसे रोकने के लिए एक नया मंच तैयार होना बहुत आवश्यक है।
वरिष्ठ समाजवादी विचारक एवं चिंतक प्रोफेसर अनन्त मिश्र ने कहा कि जब विपक्ष कमजोर होता है तो सत्ता निरंकुश हो जाती है और ऐसी स्थिति में सत्ता के केंद्र में रहने वाले लोग धृतराष्ट्र की भूमिका में हो जाते हैं उन्हें मात्र सत्ता में बने रहने के अलावा कुछ भी दिखाई नहीं देता है। आज वही स्थिति इस देश में हो उत्पन्न हो गई है जो उचित नहीं प्रतीत होती है। इसके भयंकर दुष्परिणाम होंगे। देश का बच्चा.बच्चा जानता है कि वर्तमान सरकार किस तरह से झूठ का प्रचार करके सत्ता पर काबिज हुई है और सत्ता में बने रहने के लिए संविधान विरुद्ध हर हथकंडे अपना रही है।
उदय प्रदीप
वार्ता
image