Monday, Nov 29 2021 | Time 02:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी:मौसम ने अचानक ली करवट,तेज गर्जना के साथ जमकर बरसे मेघ

झांसी 18 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में मौसम में अचानक आये जबरदस्त बदलाव से तेज हवाओं के और जबरदस्त गर्जन-तर्जन के साथ शुरू हुई मूसलाधार बारिश ने एक ओर लोगों को ठंडक का एहसास कराया तो यह बारिश कुछ लोगों तथा किसानों के लिए दुरास्वपन साबित हुई।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार देर शाम एकाएक शुरू हुई मूसलाधार बारिश ने मौसम का मिजाज एकदम से बदल दिया। बारिश कभी धीमे तो कभी तेज लेकिन सोमवार को भी खबर लिखे जाने तक बादस्तूर जारी है । देर रात तेज बारिश के साथ बिजली की गर्जन-तर्जन और चल रही तेज हवाओं ने कच्चे और पुराने मकानों में रहने वाले लोगों के मन में जबरदस्त दहशत पैदा कर दी। कुछ किसानों के लिए यह बारिश जहां खुशियों की सौगात लायी तो कुछ के लिए दुरास्वप्न साबित हुई।
इस संबंध में किसान नेता गौरीशंकर बिदुआ ने बताया कि किसान की उर्द और मूंगफली की फसल लगभग पक कर तैयार हो चुकी थी। कुछ की मूंगफली उखड़ गई थी जो घर जा पहुंची है और खेत खाली पड़े थे। उन खेतों के लिए यह पानी अमृत के समान है तो कहीं पर उर्द की कटी हुई फसल बर्बाद हो गई है। यही नहीं धान की फसल पक कर तैयार थी वह भी जमीन पर बिछ गई है। उन्होंने बताया कि धान के फसल के सड़क पर बिछ जाने से उसका दाना पतला पड़ जाएगा। इसके अलावा तमाम खेतों में जिनमें उड़द की फसल थी उनमें पानी भर जाने से फसल सड़ भी सकती है। किसान महेश पल ने बताया कि उसके खेत में लगी उर्द की फसल में घुटनों पानी भर गया है और काफी नुकसान हुआ है। इसके इतर पेट्रोल पंप संचालकों का भी करोड़ों का नुकसान हुआ है क्योंकि अब किसान को उनके डीजल पेट्रोल की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ईश्वर ने किसान के खेत में बिना किसी डीजल पेट्रोल के ही पलेवा लगवा दिया है। साथ ही इस बार सारी जमीन की बुवाई होने के भी आसार इस बारिश के साथ जाग गए है। कुल मिलाकर किसानों को नुकसान कम और इस बारिश से फायदे ज्यादा हुए हैं
जमकर हुई बरसात ने नगर निगम के महानगर में हुए विकास और साफ सफाई को लेकर उसके द्वारा बतायी जा रही व्यवस्थाओं की पाेल खोलकर रख दी। बारिश में एक बार फिर स्मार्ट सिटी की नालियों में जबरदस्त उफान आया और नाले नालियों का गंदा पानी लोगों के घरों तक पहुंच गया , इस स्थिति ने विकास की कलई खोल कर रख दी।
सोनिया
वार्ता
More News
जालौन मे नून नदी के विषय को महत्व देने पर योगी ने मोदी का जताया आभार

जालौन मे नून नदी के विषय को महत्व देने पर योगी ने मोदी का जताया आभार

28 Nov 2021 | 10:47 PM

लखनऊ 28 नवंबर,(वार्ता) ‘मन की बात’ कार्यक्रम में जालौन की नून नदी के पुनरुद्धार एवं जल संरक्षण कार्याें को महत्व दिए जाने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।

see more..
यूपी को मिला शूटिंग के लिये सबसे अनुकूल राज्य का पुरस्कार

यूपी को मिला शूटिंग के लिये सबसे अनुकूल राज्य का पुरस्कार

28 Nov 2021 | 10:41 PM

लखनऊ 28 नवंबर (वार्ता) गोवा में आयोजित 52वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह-2021 में उत्तर प्रदेश को फिल्म शूटिंग के लिए देश के सबसे अनुकूल राज्य का पुरस्कार प्रदान किया गया है।

see more..
image