Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:29 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राजनीति प्रियंका महिला दो अंतिम लखनऊ

खुद के चुनाव लड़ने के सवाल पर श्रीमती वाड्रा ने कहा कि इस बारे में वह सोच समझ कर फैसला लेंगी और इसकी सूचना बाकायदा दी जायेगी। मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर चुनाव मैदान पर उतरने के सवाल पर भी उन्होने कहा कि पार्टी इस बारे में विचार करेगी।
कांग्रेस महासचिव ने कहा कि उनके आज के फैसले से महिलाओं की भागीदारी उत्तर प्रदेश में बढ़ेगी। आज सत्ता के नाम राजनीति में घृणा और नफरत का बोलबाला है। महिलाओं के करूणा भाव होता है, उनमें दृढ़ता भी होती है और वह अहम निर्णय सहजता से ले सकती है। पिछले दिनो लखीमपुर खीरी जाने का जिक्र करते हुये उन्होने कहा कि उनके काफिले को सीतापुर में बीच रात में घेर लिया गया। अंधेरी रात में मुझे दो महिला कांस्टेबिलों मधू और पूजा के साथ पीएसी कैंप ले जाया गया। उनकी सुबह चार बजे तक ड्यूटी थी। वहां एक महिला अधिकारी भी थी जिसकी बीमार मां नोएडा में अकेली रहती है। ऐसे में समझा जा सकता है कि समाज के प्रति कतर्व्य निर्वहन में महिलायें पीछे नहीं है। समता और भागीदारी की राजनीति के लिये महिलाओं को आगे बढना पड़ेगा।
उन्होने कहा कि महिलाये जाति धर्म से ऊपर उठ कर एक दूसरे के संघर्ष में साथ दें। यही भावना उन्हे नेतृत्व के काबिल बनायेगी। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी टिकट के साथ पार्टी यह शुरूआत कर रही है और हो सकता है कि अगले चुनाव में यह प्रतिशत 50 का हो।
पंजाब के चुनाव में महिलाओं को टिकट देने के सवाल पर उन्होने कहा कि वह उत्तर प्रदेश की प्रभारी है। इसलिये यहां के फैसले लेने का अधिकार उनके पास है। यूपी में पार्टी द्वारा की गयी यह पहल पंजाब के लिये मिसाल बन सकती है।
घर परिवार की महिलाओं के नाम पर चुनाव में पुरूषों की भागीदारी के सवाल पर उन्होने कहा कि पत्नी बेटी को चुनाव लडाने में कोई बुराई नहीं। यह एक प्रक्रिया की शुरूआत है। प्रत्याशी अगर इस बार मजबूत नहीं होगी तो अगली बार मजबूत होंगी। महिलाओं को टिकट उनकी योग्यता के आधार पर दिया जायेगा जैसे कि उस विधानसभा में महिला को कितने लोग जानते है और वह कितनी लोकप्रिय हैं।
एक सवाल के जवाब पर श्रीमती वाड्रा ने भाजपा पर निशाना साधते हुये कहा कि विरोधियों को अब अपनी क्रियेटिविटी में इजाफा करने की जरूरत है। जो लोग उनके दौरे को राजनीतिक पर्यटन बोलते हैं, उन्हे अब मुझे घेरने के लिये नये शब्दों और तरीकों का इजाद करना चाहिये।
उन्होने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस ऐसी इकलौती पार्टी है जो सड़क पर उतर कर सरकार का विरोध कर रही है। पिछले तीन महीनो में पार्टी के 1800 से ज्यादा कार्यकर्ता जेल गये है।
प्रदीप
वार्ता
More News
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image