Friday, Mar 29 2024 | Time 11:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


तिगरीधाम मेले पर हरी झंडी मिलने से खुशी की लहर

अमरोहा, 21 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के बड़े मेलों में शुमार अमरोहा जिले के तिगरीधाम-गढ़मुक्तेश्वर मेले को योगी सरकार की हरी झंडी मिलने पर स्नानार्थियों में खुशी की लहर दौड़ गई।
श्री योगी ने कहा है कि कोविड प्रोटोकॉल के साथ भव्य रूप से मेले का आयोजन किया जाये। जिला पंचायत प्रशासन ने आनन फानन में मिटिंग बुलाकर भव्य मेले के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी है। बीते वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण गंगा स्नान मेले के आयोजन को लेकर अमरोहा तथा हापुड़ जिला प्रशासन ने हाथ खडे कर दिए थे लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के मामले नीचे आने से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड गाईडलाईन का पालन करते हुए भव्य मेले के आयोजन की सार्वजनिक घोषणा कर दी है।
गौरतलब है कि वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा मेले को राजकीय मेला घोषित कर वाहवाही बटोरी थी। अब मेले का समय नजदीक है परंतु पिछले भुगतान अभी लंबित पडे हुए हैं। जो लोग मेले का प्रांतीयकरण होने से इस बात को लेकर खुश हो रहे थे कि अब तिगरीधाम का कायाकल्प हो जाएगा क्योंकि पिछले सत्तर वर्षों से तिगरीधाम के विकास के नाम पर एक ईंट तक नहीं लगी,आज भी जगह जगह कूडे के बडे बडे ढेर गंगा की पवित्रता को नष्ट कर रहे हैं।
महिलाओं के लिए स्नान के बाद आज भी कोई स्थाई व्यवस्था नहीं हो सकी है।गंगाघाट,आवाजाही का मुख्य मार्ग बेहद संकरी गली से गुजर रहा है।मेले को लेकर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को मीटिंग करने के लिए व्यवस्था शून्य है।श्रद्धांलुओं के लिए सडक-सुरक्षा, बिजली, हैडपंप, शौचालय स्नानघाट ,आरती,इत्यादि आजादी से लेकर अभी तक सपना बने हुए हैं।
पवित्र गंगा नदी के तटों के दोनों ओर मेले की प्रारंभिक तैयारियां आज से प्रारंभ हो गई हैं। अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सरदार अमरीक सिंह ने इस संबंध में 22 अक्टूबर को 11 बजे विकास भवन के सभागार में एक बैठक बुलाई है जिसमें मेला वर्ष 2021 का आय व्यय स्वीकृतार्थ, मेला समिति की गत बैठक 31 अक्टूबर 2019 की कार्यवाही की पुष्टि तथा मेलास्थल चयन एवं व्यवस्था के लिये विचार विमर्श शामिल है।
अमरोहा जिले की भूमि पर प्रत्येक वर्ष कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाले (बृजघाट-गढगंगा-तिगरीधाम) गंगा स्नान मेला उत्तर भारत का प्राचीन व ऐतिहासिक मेला है। मेले में पश्चिम उत्तर प्रदेश के साथ ही आसपास दिल्ली, राजस्थान तथा हरियाणा आदि राज्यों के श्रद्धालु बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। गंगा किनारे श्रद्धालु डेरा लगाकर मेले में रहते हैं। मेला आस्था का बड़ा संगम कहलाता है। तिगरी गंगा मेले को राज्य स्तर का दर्जा भी मिल चुका है। गत वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते तिगरी मेला आयोजित नहीं हुआ। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के मामले कम हो गए हैं।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image