Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:23 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सुलतानपुर में दुर्गा भक्तों के आगे टूटी प्रशासन की मोर्चेबंदी

सुलतानपुर, 21 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में ऐतिहासिक दुर्गापूजा महोत्सव के विसर्जन में दुर्गा प्रतिमाएं गोमती नदी में विसर्जित न होने पाए, इसके लिए जिला प्रशासन ने पूरी तरह से मोर्चाबंदी की थी मगर दुर्गाभक्तों के उत्साह और जज्बे के आगे प्रशासन को अपनी मोर्चेबंदी तोड़नी पड़ी।
दुर्गा प्रतिमाओं की शोभा यात्राओं के पहुचने पर जिले की पहली मूर्ति बड़ी दुर्गामाता पूजा समिति के लोग मूर्ति को नदी में विसर्जित करने पर अड़ गए। काफी जद्दोजहद के बाद प्रशासन को झुकना पड़ा जिसके बाद पहली दुर्गा माता की प्रीतम का विसर्जन नदी में सम्पन्न हुआ। इसके बाद सभी मूर्तियों का विसर्जन नदी में शुरू हो गया। यह विसर्जन सुभ तक चलेगा।
ज्ञात हो कि न्यायालय का हवाला देकर पिछले कई वर्ष से जिला प्रशासन यह प्रयास करता रहा कि सुलतानपुर जिले की ऐतिहासिक दुर्गापूजा महोत्सव के समापन पर दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन नदी में न कराकर वैकल्पिक कुंड में करायें। हर साल दुर्गाभक्तो की भीड़, उत्साह के आगे प्रशासन तैयारियों के बाद भी औपचरिताएं पूरी भर कर लेता था। अधिकांश प्रतिमाएँ नदी में विसर्जित होती थी। उमडा सैलाब और सैकड़ो समिति के उत्साही टीम प्रशासन के वैरिकेटिंग को तोड़ दिया करती थी। भक्ति के रंग में पूरी तरह रंग चुके शहर में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क गायब हो गए। भक्तिरस में डूबे भक्त माँ की झाकियों के आगे थिरकते घाट तक पहुँचे।
इधर सीताकुंड घाट पर पूरा प्रशासनिक अमला आने वाले सभी दुर्गा प्रतिमाओं को वैकल्पिक कुंड में विसर्जित करवाने में लगा हुआ था। पहले जिस घर से गोमती में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन होता था उसी प्रस्थान पर प्रशासन ने पंडाल बना बैठकर मार्ग अवरुद्ध कर दिया। शुरुआत में करीब दो दर्जन दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन करके कुंड में हुआ ही था कि शोभायात्रा का नेतृत्व कर रही बड़ी दुर्गा माता के साथ करीब डेढ़ दर्जन दुर्गा प्रतिमाएं एक साथ घाट पर पहुंच गई।
इन पूजा समितियों के कार्यकर्ताओं ने नदी में प्रतियां विसर्जन को लेकर धरने पर बैठ गए और प्रशासन तथा सभी पूजा समितियों को नेतृत्व करने वाले केंद्रीय पूजा व्यवस्था समिति के विरुद्ध नारेबाजी करने लगे। जिससे व्यवहारिक पक्ष से मजबूर जिला प्रशासन ने इन प्रतिमाओं का विसर्जन नदी में करने की छूट प्रदान कर दी लेकिन उसके बाद आने वाली अन्य प्रतिभाओं का विसर्जन वैकल्पिक कुंड में ही संपन्न कराया।
इस दौरान जिला प्रशासन की तरफ से घाट पर मौजूद पुलिस व प्रशासन के अधिकारी लगातार समितियों से आग्रह करते रहे कि यह न्यायालय व शासन का आदेश है। इसलिए आप सभी वैकल्पिक कुंड में ही मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन करें। इस कुंड में आदि गंगा गोमती का ही जल है।
केंद्रीय पूजा व्यवस्था समिति के अध्यक्ष ओम प्रकाश पांडे ने बताया कि प्रशासन को आपत्ति है कि मूर्तिया केमिकल से बनी होने के कारण प्रदूषण फैलाती है तो समिति ने लिखकर दे दिया गया कि यहां बनने वाली मूर्तियों में केमिकल नही है, पुआल और मिट्टी से ही बनी मूर्तिया है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
image