Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लंबे समय तक सरकारों में रहने वालों ने देश को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित रखा: मोदी

वाराणसी 25 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में आजादी के बाद बीते छह दशक में बेहतर स्वास्थ्य सेवायें विकसित नहीं हो पाने के लिये कांग्रेस को परोक्ष रूप से जिम्मेदार ठहराते हुये सोमवार को कहा कि जो लोग लंबे समय तक सरकारों में रहे उन्होंने देश को उत्कृष्ट चिकित्सा सुविधाओं से वंचित रखा।
श्री मोदी ने देश में चिकित्सा सेवाओं को उत्कृष्ट बनाने के लिये अब तक की सबसे बड़ी और महत्वाकांक्षी योजना “पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन” का अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से शुभारंभ समारोह में कहा कि लंबे समय सरकारों में रहे दलों के लिये स्वास्थ्य एवं चिकित्सा योजनाएं भ्रष्टाचार और पैसा कमाने का जरिया मात्र थीं। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने सड़क और स्वच्छता से जुड़ी लगभग 75 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया तथा महेन्द्र नाथ पांडे सहित अन्य वरिष्ठ राजनेता मौजूद थे। विकास परियोजनाओं के उद्घाटन समारोह के बाद यहां आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी वासियों के लिये आज का दिन विकास पर्व है। इसका लाभ सिर्फ काशी को ही नहीं बल्कि देश के अन्य इलाकों को भी होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी में शिव और शक्ति, साक्षात निवास करते है और शिव जी की यह शक्ति स्वास्थ्य की बाधाओं से मुक्त करती है। इसलिये देश के सबसे बड़े स्वास्थ्य मिशन की शुरुआत के लिये काशी से बेहतर जगह और क्या हो सकती है।
उल्लेखनीय है कि श्री मोदी ने 64 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत वाले इस मिशन के अलावा वाराणसी के विकास से जुड़ी लगभग दस हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा, “इन योजनाओं में महादेव का आशीर्वाद है इसलिये इनकी सफलता सुनिश्चित है। जब महादेव का आशीर्वाद है तो कष्टों से मुक्ति मिलना भी स्वाभाविक है।” उन्होंने कहा कि भविष्य में महामारियों से बचाव के लिये भी तैयारियां उच्च स्तर की हो और चिकित्सा तंत्र में आत्मनिर्भरता आये, इसके लिये यह मिशन राष्ट्र को समर्पित किया गया है।
निर्मल, उप्रेती
वार्ता
image