Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:33 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: बच्चों की आंखो के इलाज के लिए लगेगा शिविर

झांसी 25 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी का स्वास्थ्य विभाग राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के अंतर्गत जन्म से ही मोतियाबिंद की समस्या से जूझ रहे बच्चों काे चिंहीकरण और उपचार के लिए महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में मंडल स्तरीय शिविर का आयोजन करने जा रहा है।
एनएचएम/सिफ़प्सा के मण्डलीय परियोजना प्रबन्धक आनंद चौबे ने सोमवार को बताया कि मंडलायुक्त डॉ॰ अजय शंकर पाण्डे के निर्देशानुसार 26 और 27 अक्टूबर को दो दिवसीय शिवर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कान्जेनाइटल कैटेरेक्ट (मोतियाबिंद) एक आम समस्या है जो प्रति 1000 पर एक जन्म में होती है। पीड़ित लाभार्थी मेडिकल कॉलेज में आकर ओपीडी का पर्चा बनवाकर सीधे ओपीडी कमरा नंबर 137 में आ सकता है। मदद के लिए इन मोबाइल नंबर 9140059554, 6394699329 पर संपर्क किया जा सकता है।
शिविर के समापन दिवस में मंडलायुक्त लाभार्थियों से भेंट करेंगे। मंडलायुक्त ने अपील भी की है कि इस समस्या से ग्रसित ज्यादा से ज्यादा बच्चों को शिविर में पहुंचाया जाए। इस तरह से शिविर भविष्य में भी होंगे।
मेडिकल कॉलेज के नेत्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ॰ जितेंद्र कुमार ने बताया कि बच्चों में मोतियाबिंद दो तरीके से हो होता है, एक गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार का संक्रमण होने से बच्चे में कई प्रकार के विकार की संभावना बढ़ जाती है, उसमें एक मोतियाबिन्द भी है। वहीं दूसरी ओर सिर या आँख में किसी प्रकार की चोट लगने से भी मोतियाबिंद हो सकता है। ऐसी स्थिति में जितना जल्दी हो सके जांच कराकर उपचार करा लेना चाहिए, नहीं तो बच्चे की आंखों की रोशनी कम/खत्म या आंख में तिरछापन आने की संभावना बढ़ जाती है।
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के डीआईईसी मैनेजर डॉ॰ रामबाबू बताते है कि आरबीएसके शून्य से 19 साल तक के बच्चो के इलाज के लिए काम करता है। 4 डी यानी चार तरह के विकार (डिफेक्ट) सहित कुल 40 बीमारियो के लिए परामर्श के साथ इलाज सरकारी खर्च पर कराया जाता है। इसमें ह्र्दय रोग, बहरापन, मोतियाबिंद, कटे होठ-तालू, मुडे पैर, एनीमिया, दांत टेडे मेढे होना, बिहैवियर डिसआर्डर, लर्निंग डिसआर्डर, डाउन सिंड्रोम, हाइड्रो सिफलिस, न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट आदि बीमारियां प्रमुख हैं। आरबीएसके इन बीमारियो से चिन्हित बच्चो का निःशुल्क इलाज, आपरेशन प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज व उच्चतम इलाज़ के लिए लखनऊ, कानपुर और अलीगढ़ में कराता है।
सोनिया
वार्ता
image