Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने किया गोरखपुर प्राणि उद्यान का भ्रमण

योगी ने किया गोरखपुर प्राणि उद्यान का भ्रमण

गोरखपुर 18 मार्च (वार्ता) लोक कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में कीर्तिमान रचने वाले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पशुओं के प्रति स्नेह भाव भी जग जाहिर है और शुक्रवार सुबह गोरखनाथ मंदिर से लेकर चिड़ियाघर तक पशुओं के प्रति उनका प्रेमभाव उमड़ता रहा।

चिड़ियाघर के कर्मचारी उस समय भाव आज विभोर हो उठे जब मुख्यमंत्री की आवाज पर असम से तीन दिन पहले गैंडे ‘हर’ और गौरी अपने बाड़े में काफी दूर से उनके पास तक चले आए। मुख्यमंत्री ने स्नेहपूर्वक उन्हें केला खिलाया। चिड़ियाघर का भ्रमण कर योगी ने बब्बर शेर, भालू व हिरन आदि को भी देखा।

होली के पावन पर्व के उपलक्ष्य में चार दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आए योगी ने दूसरे दिन शुक्रवार को शहीद अशफाकउल्ला खां प्राणी उद्यान का भ्रमण किया। पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को इस चिड़ियाघर की सौगात 27 मार्च 2021 को मुख्यमंत्री के ही हाथों मिली थी। अपने हाथों लोकार्पित प्राणी उद्यान को करीब सालभर बाद देख मुख्यमंत्री काफी प्रसन्न और रोमांचित नजर आ रहे थे।

भ्रमण के दौरान उन्होंने हर और गौरी नामक गैंडों की जोड़ी,भालू, बब्बर शेर आदि वन्यजीवों के बाड़े तक पहुंचकर उन्हें देखा और उनके लिए किए गए इंतजामों की जानकारी ली। इस दौरान सीएम इन बाड़ों पर जानवरों को प्यार से पुकारते भी रहे। साथ मे मौजूद लोगों के लिए हतप्रभ कर देने वाला पल तब आया जब असम से हाल में लाए गए गैंडों की जोड़ी हर व गौरी को मुख्यमंत्री ने आवाज दी। योगी आदित्यनाथ ने तकरीबन पांच मिनट तक दोनों को उनके नाम से पुकारा। दोनों उनकी आवाज सुन कान भी हिलाते। दोनों बाड़े में काफी दूर थे लेकिन मुख्यमंत्री की पुकार पर बाड़ा में बनाए मोठ से होते हुए मुख्यमंत्री के करीब चले आए।

उदय प्रदीप

जारी वार्ता

image