Friday, Oct 7 2022 | Time 23:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


देश प्रेम के रंग में सराबोर रहेगा कजली मेला

महोबा 21 जुलाई (वार्ता) मातृभूमि की आन.बान.शान के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाले बुंदेले शूरवीरों आल्हा और ऊदल की स्मृतियों को जीवंत करने वाला उत्तर प्रदेश के महोबा का सुप्रसिद्ध कजली मेला इस बार आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में देश प्रेम के रंग में सराबोर रहेगा।
जिलाधिकारी मनोज कुमार ने गुरूवार को बताया कि भारत की स्वाधीनता के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर पूरे देश मे अबकी बार आजादी का अमृत महोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। महत्वपूर्ण संयोग है कि महोबा में इस बार ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व के 840 वर्ष प्राचीन कजली मेले का आगामी 12 अगस्त से परम्परागत आयोजन होना प्रस्तावित है। जिसे आजादी के अमृत महोत्सव से जोड़ कर और अधिक भव्य व आकर्षक स्वरूप प्रदान किये जाने की रूपरेखा तय की गई है। मेला के आयोजक नगर पालिका परिषद व महोबा संरक्षण एवं विकास समिति द्वारा इसके लिए एक विशेष कार्य योजना को तैयार किया गया है। जिसमें कजली मेला की शुरुआत के मौके पर निकलने वाली शोभायात्राए कीरत सागर तटबन्ध पर लगने वाले झूला,खेल तमाशा, दुकानें, प्रदर्शनी व सांस्कृतिक कार्यक्रमो में राष्ट्रीय भावना की ब्यापक पुट रहेगी। कलेक्ट्रेट के सभागार में गुरुवार को मेला आयोजन समिति की सम्पन्न हुई बैठक में इस सम्बंध में नागरिकों से भी बिस्तार से चर्चा की गई।
गौरतलब है कि दिल्ली नरेश पृथ्वीराज चौहान और महोबा की चंदेल सेना के मध्य सन 1182 में कीरत सागर के तट पर हुए उस ऐतिहासिक युद्ध ‘भुजरियों की लड़ाई’ की वर्षगांठ पर कजली मेले का आयोजन होता है। इस युद्ध मे चंदेल सेना ने अपने दो शूरवीरों आल्हा.ऊदल के अप्रतिम शौर्य और पराक्रम के बल पर चौहान सेना को न सिर्फ बुरी तरह से पराजित किया था बल्कि मातृभूमि पर आए संकट को दूर किया था।
रक्षाबंधन के दूसरे दिन से विजय पर्व के रूप में यहां प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले कजली मेले में दूर.दूर से लाखों की भीड़ जुटती है। कोरोना महामारी के कारण बीते दो साल यह मेला स्थगित रहा। आयोजन समिति द्वारा अबकी कजली मेले को सात दिवसीय किये जाने का निर्णय लिया गया है। जिससे लोगों में खासा उत्साह है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

राहुल को कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी भारत जोड़ो यात्रा : भूपेन्द्र

07 Oct 2022 | 10:35 PM

बलिया, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि भारत विभाजन, कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुआ था, इसलिये राहुल को यह यात्रा पाकिस्तान के शहर कराची और इस्लामाबाद से शुरु करनी चाहिये थी।

see more..
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सड़क धंसने से कार गिरी, बाल बाल बचे यात्री

07 Oct 2022 | 10:16 PM

सुलतानपुर, 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कल देर रात हलियापुर इलाक़े में अचानक सड़क धंस गई, जिससे पांच फुट गहरा और 15 फुट लंबा गड्ढा हो गया। इस गड्ढ़े में लखनऊ की ओर जा रही एक कार गिर गयी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) टीम और पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव कार्य किया।

see more..
मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

मिलावटखोरों केे खिलाफ झांसी जिला प्रशासन हुआ सख्त

07 Oct 2022 | 9:54 PM

झांसी 07 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों और नकली-प्रतिबंधित या अधोमानक दवाओं को बनाने व बेचने वालों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए शुक्रवार को निर्देश जारी किये।

see more..
image